Zindademocracy

तेलंगाना CM का बड़ा एलान, यूक्रेन से लौट रहे मेडिकल छात्रों का खर्चा उठाएगी सरकार भारतीय छात्रों के विदेश जाकर मेडिकल की पढ़ाई करने को लेकर विवाद भी हुआ था।

तेलंगाना | यूक्रेन से लौटे तेलंगाना के छात्रों के लिए बड़ी राहत की खबर सामने आई है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने विधानसभा में ऐलान किया है कि, राज्य सरकार यूक्रेन से लौटे मेडिकल छात्रों की आगे की पढ़ाई का खर्च उठाएगी।

मुख्यमंत्री राव ने सदन में कहा – यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे राज्य के 740 छात्र अब युद्धग्रस्त यूक्रेन से लौट आए हैं। हम केंद्र को इस मामले में पत्र भी लिखेंगे।

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने भी इससे पहले इन छात्रों को बड़ी राहत दी थी। कमीशन ने कहा था कि डिग्री पूरी कर चुके छात्रों को भारत में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। विदेश से पढ़कर आने वाले छात्रों के लिए इंटर्नशिप की 7.5 फीसदी सीटें भी तय की गई है।

गौरतलब है कि, यूक्रेन से छात्रों की वापसी के बाद हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं भी दायर की गई थी। जिसमें छात्रों ने घरेलू कॉलेजों में पढ़ाई जारी रखने की सुविधा देने की मांग की थी।

भारतीय छात्रों के विदेश जाकर मेडिकल की पढ़ाई करने को लेकर विवाद भी हुआ था।

केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा था कि, “नीट में फेल होने वाले छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करते हैं.”

इसके बाद वो मेडिकल छात्रों के निशाने पर आ गए थे।

फरवरी में यूक्रेन पर रूस की ओर से आक्रमण से वहां पढ़ रहे छात्रों को बड़ा झटका लगा था। बड़ी संख्या में भारतीय छात्र वहां फंस गए थे। छात्रों को वहां से निकलने में भी खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा था। तेलंगाना के पड़ोसी राज्य कर्नाटक के एक छात्र नवीन की खार्कीव में रूसी गोलाबारी में मौत भी हो गई थी।

‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत केंद्र सरकार ने 18,000 से अधिक भारतीयों को निकाला, जिसमे से अधिकतर मेडिकल छात्र ही थे।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending