Zindademocracy

नसीरुद्दीन शाह को है Onomatomania नाम की बीमारी, जानिए क्या है इसका मतलब

मुंबई, महाराष्ट्र | बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने खुलासा किया कि वह ओनोमैटोमेनिया (Onomatomania) से पीड़ित हैं। यह एक ऐसी ‘कंडीशन’ है, जिसमें व्यक्ति लगातार किसी शब्द, वाक्यांश या वाक्य को बिना किसी कारण, सिवाय इसके कि उन्हें यह सुनने में आनंद आता है, दोहराता रहता है।

इस दिग्गज अभिनेता ने यूट्यूब पर एक इंटरव्यू के दौरान अपनी “बीमारी” के बारे में बात की।

Onomatomania क्या है?
ओनोमैटोमेनिया, एक ऐसी स्थिति है, जहां व्यक्ति किसी विशेष शब्द, वाक्य या किसी प्वाइंट के बारे में ही सोचता रहता है और बातचीत में बार-बार उसी का उपयोग करता है और ऐसा केवल इसलिए कि यह दोहराने वाले को सुनने में अच्छा लगता है।

उदाहरण के लिए, हो सकता किसी फिल्म का डायलॉग हो, जिसे आप खुद में दोहराना पसंद करते हैं। या किसी गाने की एक लाइन, जिसे आप गाना बंद नहीं कर पाते। अगर ऐसा है, तब हो सकता है कि आपको ओनोमैटोमेनिया हों।

क्या इस बीमारी का दिमाग से है कोई ताल्लुक ?
डॉ कामना कहते हैं, “हम सिर्फ एक चीज के आधार पर बीमारी को डाययग्नोसिस नहीं करते हैं” ये कहना है।

ओनोमैटोमेनिया अपने में कोई बीमारी या मनोवैज्ञानिक स्थिति नहीं है। हालांकि इस स्थिति के कारण कुछ लोग परेशान हो सकते हैं। अगर इस परेशानी के कारण उनकी सोशल, प्रोफेशनल लाइफ या दिनचर्या में कोई दिक्कत आ रही है, तब डॉक्टर देखते हैं कि ये दिक्कत किस हद्द तक आ रही है और इसे कैसे दूर किया जाए।

ओनोमैटोमेनिया अपने आप में चिंता का कारण नहीं है। यदि यह ओसीडी, ऐंगज़ाइटी डिसऑर्डर, या अन्य डिसऑर्डर के साथ है, तो यह चिंता का कारण है।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending