Zindademocracy

Russia Ukraine conflict : बमबारी के बीच बोले रूसी विदेश मंत्री – ‘यूक्रेन हथियार डाले तो बातचीत को तैयार’ सर्गेई लावरोव ने यह भी कहा कि मॉस्को नहीं चाहता कि यूक्रेन पर 'नव-नाजियों' का शासन हो।

नई दिल्ली | यूक्रेन की राजधानी कीव पर होती बमबारी के बीच रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने यूक्रेन के साथ बातचीत की संभावना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि अगर यूक्रेन हथियार डालने के लिए तैयार होता है तो रूस उनसे बातचीत करने के लिए तैयार है। न्यूज एजेंसी AFP द्वारा प्रकाशित की गयी इस रिपोर्ट से यह भी मालूम पड़ा कि सर्गेई लावरोव ने यह भी कहा कि मॉस्को नहीं चाहता कि यूक्रेन पर ‘नव-नाजियों’ का शासन हो। उन्होंने दावा किया कि रूस केवल यूक्रेनी लोगों की स्वतंत्रता चाहता है और यह कि उन्हें अपने भाग्य को स्वतंत्र रूप से परिभाषित करने की अनुमति हो।

वर्तमान यूक्रेनी सरकार को लोकतांत्रिक मानने की संभावना नहीं – रूस
रिपोर्ट के अनुसार रूस के विदेश मंत्री ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की पर झूठ बोलने का भी आरोप लगाया कि जेलेंस्की के दावे के विपरीत यूक्रेन तटस्थ स्थिति पर चर्चा करने के लिए तैयार नहीं है।

विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि रूस द्वारा वर्तमान यूक्रेनी सरकार को लोकतांत्रिक के रूप में मान्यता देने की कोई संभावना नहीं दिखती है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन पर हमले की घोषणा के बाद तबाही अब वहां की राजधानी कीव तक पहुंच गयी है। यूक्रेन के अनुसार लड़ाई के पहले दिन नागरिकों सहित कम से कम 137 लोग मारे गए। दोनों ही देशों ने एक दुसरे की सांय शक्तियों को ंजुकसान पहुंचाने का दावा किया है।

 

 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending