Zindademocracy

Post Office की नई स्कीम, रोज़ाना 70 रूपए जमा करने पर वापिस मिलेंगे 1½ लाख रूपए, जानिए कैसे इस योजना में ब्याज दर तीन महीने के तौर पर संयोजित किया जाता है, इसकी प्रमुख विशेषता ये है कि आप अपने बच्चे के नाम पर खाता खोल सकते हैं।

नई दिल्ली | आज बाजार में छोटी राशि जमा कर बड़ा रिटर्न कमाने के लिए कई योजनाएं चल रही हैं, जिससे सही योजना चुनना मुश्किल हो रहा है। सरकार द्वारा समर्थित योजनाएं आम तौर पर ग्राहकों को अपनी ओर खींचती हैं। भारतीय डाक द्वारा दी जाने वाली बचत योजनाएं भी लोगों की पसंद हैं। भारतीय डाक द्वारा शुरू की गई ऐसी ही एक योजना डाकघर रेकरिंग डिपॉजिट जमा खाता है। इस योजना में ब्याज दर तीन महीने के तौर पर संयोजित किया जाता है, इसकी प्रमुख विशेषता ये है कि आप अपने बच्चे के नाम पर खाता खोल सकते हैं, ताकि उन्हें एक सुरक्षित वित्तीय भविष्य की गारंटी मिल सके।

एक ग्राहक के लिए अपने बच्चे के नाम पर खाता खोलने के लिए उन्हें अपने कानूनी अभिभावक के रूप में लिस्टेड करना होगा। इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है।

इस योजना पर क्या है आय:
कोई भी माता-पिता, जो अपने बच्चे के लिए आरडी खाता खोलते हैं, वे प्रतिदिन 70 रुपये जमा कर सकते हैं, जिससे 2,100 रुपये प्रति माह हो जाते हैं। मैच्योरिटी पर यानी 5 साल के अंत में माता-पिता के खाते में 1,26,000 रुपये होंगे। इसके साथ ब्याज दर को ध्यान में रखा जाता है, जो तिमाही चक्रवृद्धि होती है। अप्रैल 2020 से RD खाताधारक को 5.8% की ब्याज दर दी जा रही है। इससे 5 साल के अंत में ब्याज 20,000 रुपये हो जाता है। इस प्रकार, धारक के आरडी खाते में राशि 1,46,000 होगी।

RD खाता खोलने से पहले जानें अन्य योग्य बातें
पात्रता: यह योजना किसी भी भारतीय नागरिक को अधिकतम 3 वयस्कों का सिंगल या संयुक्त खाता शुरू करने की अनुमति देती है।अभिभावक अवयस्क की ओर से भी खाता खोल सकता है।

10 साल से ऊपर का बच्चा भी खुलवा सकता है खाता।

क्या है सीमा : इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार मासिक जमा के लिए न्यूनतम राशि केवल 100 रुपये है, जिसकी कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

खाता बंद करना और विस्तार करना
3 साल की लगातार जमा राशि के बाद खाते को समय से पहले बंद किया जा सकता है। हालांकि, इस मामले में ब्याज दर बचत खाते के समान ही होगी। अवधि को और 5 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।

 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending