Zindademocracy

नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा से PM मोदी की द्विपक्षीय वार्ता, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला भी पीएम मोदी ने लुम्बिनी में रखी।

लुम्बिनी, नेपाल | भगवान गौतम बुद्ध की जन्म स्थली लुम्बिनी में नेपाल के अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को द्विपक्षीय वार्ता की जिसमें दोनों के बीच बहुआयामी द्विपक्षीय साझेदारी में नए क्षेत्रों को तलाशने तथा मौजूदा सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा हुई। पीएम मोदी बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री देउबा के निमंत्रण पर हिमालयी देश में स्थित लुम्बिनी पहुंचे और यहां उन्होंने महामाया देवी मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया – ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुम्बिनी में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से द्विपक्षीय वार्ता की। यह हमारी बहुआयामी साझेदारी में जारी सहयोग को मजबूत करने तथा नए क्षेत्रों की तलाश करने का अवसर है। दोनों नेताओं ने पनबिजली और संपर्क जैसे कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

अपनी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री ने कहा था कि नेपाल की उनकी यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच के संबंधों को गहरा करना है। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष जलविद्युत, विकास और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को विस्तार देने को लेकर बनी समझ को आगे बढ़ाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल यात्रा से पहले जारी बयान में कहा था – ‘हमारे नेपाल के साथ संबंध अद्वितीय हैं। भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत और दोनों देशों के लोगों के परस्पर संबंध हमारे करीबी रिश्तों के स्थायी ढांचे पर टिके हुए हैं। यह 2014 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल की 5वीं यात्रा है। पीएम मोदी और उनका दल उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से भारतीय वायु सेना के एक विशेष हेलीकॉप्टर से सोमवार सुबह लुम्बिनी पहुंचा। वह आज शाम 4 बजे देश लौटेंगे।

बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला भी पीएम मोदी ने लुम्बिनी में रखी।

PM मोदी ने नेपाल पहुँचते ही ट्वीट किया – ‘मैं लुंबिनी पहुंचने पर प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किए जाने पर उनका धन्यवाद करता हूं। मोमैं नेपाल के अद्भुत लोगों के बीच आकर खुश हूं।’

नेपाल से कुशीनगर लौटकर वह बुद्ध की महा‍परिनिर्वाण स्‍थली पर वंदन करेंगे। इसके साथ ही 30 मिनट प्रवास के बाद शाम करीब 5 बजे लखनऊ के लिए प्रस्‍थान करेंगे। लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आधिकारिक आवास पर PM मोदी यूपी के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending