Zindademocracy

योगी सरकार का एलान, UP के सभी मदरसों में बच्चे गाएंगे राष्ट्रगान उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्टार एसएन पांडेय ने इस बारे में सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को एक पत्र जारी किया है।

उत्तर प्रदेश | योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए आदेश जारी किए जा चुके हैं। यह आदेश मान्यता प्राप्त अनुदानित और गैर अनुदानित सभी मदरसों में लागू होंगे। जानकारी के अनुसार, सभी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पत्र जारी करते हुए कहा गया है कि राज्य के मान्यता प्राप्त और अनुदानित मदरसों में शैक्षिक सत्र शुरू होते ही अनिवार्य रूप से राष्ट्रगान करवाया जाए।

पहले राष्ट्रगान, फिर पढ़ाई शुरू
यूपी मदरसा शिक्षा परिषद के आदेश के मुताबिक सभी मदरसों में होगा राष्ट्रगान। सुबह क्लास शुरू होने से पहले राष्ट्रगान होगा। राष्ट्रगान के बाद छात्र कक्षाओं में पढ़ने जाएंगे. रमजान की छुट्टी के बाद खुले सभी मदरसों में राष्ट्रीय गान गाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्टार एसएन पांडेय ने इस बारे में सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को एक पत्र जारी किया है।

इस पत्र में कहा गया है, इस साल 24 मार्च को हुई परिषद की बैठक में प्रत्येक मान्यता प्राप्त अनुदानित, गैर अनुदानित मदरसों में आगामी शिक्षण सत्र से कक्षाएं प्रारंभ होने से पहले अन्य दुआओं के साथ शिक्षकों एवं छात्र/छात्राओं द्वारा राष्ट्रगान गाने का निर्णय लिया गया है।

इसके साथ ही आदेश में कहा गया है कि जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को इस आदेश का पालन सुनिश्चित कराने के लिए नियमित रूप से निगरानी करनी होगी।

मदरसा बोर्ड में 14 मई से इम्तेहान
रमजान की छुट्टियों के बाद आज से मदरसों में कक्षाएं शुरू हो रही हैं। 14 मई से मदरसा बोर्ड में परीक्षाएं भी है। मदरसा बोर्ड में अब 6 पेपर की परीक्षा होगी. इसमें क्लास 1 से 8वीं के पाठ्यक्रम में दीनियात के अलावा हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र होंगे।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending