Zindademocracy

Russia Ukraine conflict की वजह से डूबे बाज़ार ने की आज शानदार रिकवरी, सेंसेक्स में आया 1328 अंक का उछाल हालांकि मार्केट एनालिस्ट मानते हैं कि रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से आने वाले दिनों में मार्केट में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा।

नई दिल्ली | रूस यूक्रेन टकराव की वजह से कल शेयर बाजार में भारी गिरावट हुई थी। मगर शानदार रिकवरी के साथ बाजार में चारों तरफ अच्छी खरीददारी देखने को मिली। घरेलू बाजार के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी करीब 2.5% उछले। 30 शेयरों पर आधारित BSE सेंसेक्स 1328 अंक की तेजी के साथ 55,858 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, NSE निफ्टी 410 अंक मजबूत होकर 16,658 पर पहुंच गया।

ब्रोडर मार्केट में भी तेजी दिखी। निफ्टी स्मालकैप 100 ओर निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 4% से ज्यादा चढ़कर बंद हुए.

अचानक कैसे आया बाजार में उछाल ?
विदेशी बाजारों से आए तेजी के संकेतों के कारण घरेलू बाजार में तेजी रही। निवेशकों ने कल की भारी गिरावट का फायदा उठाते हुए निचले स्तर पर अच्छी खरीदारी की। यही वजह रही की आज मार्किट चढ़ा। अमेरिका ने रूस पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की, हालांकि इस प्रतिबंधों का तेल के निर्यात पर कोई खासा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

हालांकि मार्केट एनालिस्ट मानते हैं कि रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से आने वाले दिनों में मार्केट में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा।

निफ्टी के 50 में से 47 शेयर्स चढ़े-
निफ्टी 50 पैक में केवल 3 शेयर्स गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं, 47 शेयर्स बढ़े। 8.87% की तेजी के साथ कोल इंडिया का शेयर सबसे ज्यादा फायदे में रहा. टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, अडानी पोर्ट्स और इंडसइंड बैंक का शेयर 5.8% से 7.7% तक चढ़ा। गिरने वाले शेयर में ब्रिटानिया, नेस्ले इंडिया और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर रहे।

सेंसेक्स के 30 शेयर में से केवल 2 शेयर्स में गिरावट रही। बाकी के 28 शेयर्स में तेजी देखी गई। बाजार में डर को मापने वाला VIX 16.4% कमजोर होकर 26.74 पर आ गया।

किस सेक्टर ने कैसा किया परफॉर्म?
शुक्रवार को सभी सेक्टर आधारित इंडेक्स मजबूती के साथ बंद हुए। रियल्टी और मेटल इंडेक्स 5% से ज्याद चढ़े। बैंक, ऑटो, मेटल, मीडिया, फाइनेंशियल सर्विस, फार्मा और FMCG इंडेक्स में भी अच्छी तेजी दर्ज की गई।

कल बाजार में आई थी 5% की गिरावट !
रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध की वजह से कल यानी गुरुवार को बाजार में पिछले दो सालों की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली। प्रमुख इंडेक्स BSE सेंसेक्स और NSE निफ्टी 50 करीब 5% गिरकर बंद हुए थे. सेंसेक्स 2702 पॉइंट्स की गिरावट के साथ 54,529 पर बंद हुआ था. वहीं, निफ्टी 815 अंक गिरकर 16,248 पर बंद हुआ था.

 

 

 

 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending