Zindademocracy

WHO के मैप में कश्मीर, पाकिस्तान और चीन का हिस्सा, TMC संसद ने PM को दिलाया ध्यान पत्र लिखने से पहले रविवार 31 जनवरी को इस चूक को दिखाते हुए टीएमसी संसद ने एक ट्वीट भी किया।

नई दिल्ली | तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद शांतनु सेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कहा है कि जम्मू और कश्मीर को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कोविड डैशबोर्ड पर पाकिस्तान और चीन के हिस्से के रूप में दिखाया गया है। इसके साथ ही उन्होंने इसे सरकार से सख्ती से निपटने का आग्रह भी किया।

सांसद ने किया ट्वीट
पत्र लिखने से पहले रविवार 31 जनवरी को इस चूक को दिखाते हुए टीएमसी संसद ने एक ट्वीट भी किया।

टीएमसी सांसद ने ट्वीट में लिखा – “WHO COVID http://19.int साइट जम्मू और कश्मीर के लिए एक अलग रंग के साथ भारत का नक्शा दिखाती है और उसके अंदर अलग रंग का एक और छोटा सा हिस्सा है. यदि उन्हें क्लिक किया जाता है, तो पाकिस्तान और चीन का Covid डेटा आ रहा है.”

पीएम मोदी को लिखे अपने पत्र में सांसद ने अरुणाचल प्रदेश के एक हिस्से को अलग-अलग दिखाए जाने की बात भी कही। शांतनु सेन ने पत्र में कहा कि सरकार को “अधिक सतर्क रहना चाहिए” और इस पर पहले ही ध्यान देना चाहिए था।

उन्होंने यह भी मांग की, कि सरकार भारत के लोगों को सूचित करे कि “इतनी बड़ी गलती को इतने लंबे समय तक कैसे नजरअंदाज किया गया.”

WHO या प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से अभी इसको लेकर कोई प्रतिकिर्या नहीं दी गई है। हालांकि पिछले साल भी भारत सरकार की ओर से WHO के मैप में गड़बड़ी को लेकर आपत्ति जताई गई थी। तब WHO ने इसे लेकर एक डिस्क्लेमर जारी कर साफ किया था कि WHO की ओर से किसी भी देश की सीमा या उससे सम्बंधित किसी भी चीज के लीगल स्टेटस का कोई सत्यापन या अर्थ नहीं निकलता है।

 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending