Zindademocracy

UP Election 2022 : कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, 20 लाख लोगों को रोज़गार देने का किया वादा कांग्रेस ने इसका नाम भर्ती विधान रखा है, घोषणा पत्र राहुल गांधी और प्रियंका गांधी दोनों ने साथ मिलकर जारी किया.

नई दिल्ली | उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी दोनों ने साथ मिलकर ‘भर्ती विधान’ नाम का घोषणा पत्र जारी किया है। कांग्रेस ने घोषणा पत्र में 20 लाख नौकरियों के साथ 8 लाख सरकारी पदों पर महिलाओं की भर्ती होने का वादा किया है।

घोषणा पत्र जारी करते हुए राहुल गांधी ने कहा – यूपी के युवाओं से बात करके भर्ती विधान घोषणा पत्र तैयार किया गया है। भर्ती विधान इसलिए कहा गया, क्योंकि प्रदेश की सबसे बड़ी समस्या भर्ती की है।

रोज़गार को लेकर मोदी सरकार पर बरसे राहुल गाँधी – रोजगार हम आपको कैसे और किस प्रकार से दिलाएंगे, यह सब हमने इस मेनिफेस्टो में लिखा है। इस मेनिफेस्टो को बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश के युवाओं के साथ बात की है और जो उनके विचार है, वह हमने इस मेनिफेस्टो में डाले हैं।

उत्तर प्रदेश में हर 24 घंटे में लगभग 880 युवा रोजगार खोते हैं, बीजेपी के पिछले 5 सालों शासन में लगभग 16 लाख युवाओं का रोजगार छिन गया. प्रधानमंत्री ने कहा था कि हम आपको हर साल 2 करोड़ रोजगार देंगे. लेकिन क्या है, आखिर ऐसा क्यों हो रहा है. क्योंकि देश का पूरा धन 2-3 बड़े उद्योगपतियों के हाथों में दिया जा रहा है.

युथ मेनिफेस्टो जारी कर प्रियंका गांधी ने कहा – ये जो भर्ती विधान है, इसे बनाने के लिए हमारे नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पूरे यूपी में युवाओं से बात की और उनकी परेशानियों के बारे में पूछा। उन्हीं चर्चाओं से ये भर्ती विधान निकला है। युवाओं का उत्साह टूट गया है। हम युवाओं को भरोसा देना चाहते हैं कि हम कैसे उनका भरोसा बहाल करेंगे, कैसे रोजगार देने में उनकी मदद करेंगे। इस भर्ती विधान में पांच सेक्शन हैं, जिनमें युवाओं की अलग अलग समस्याओं पर फोकस किया गया है।

प्राथमिक विद्यालयों में खाली 1.5 लाख खाली पद भरे जाएंगे। माध्यमिक, उच्च शिक्षा, पुलिस आदि विभागों में खाली पदों को भरा जाएगा। संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के शिक्षक, आंगनबाड़ी, आशा आदि में खाली सभी पदों को भरा जाएगा।

भर्ती प्रक्रिया में नौजवानों का जो भरोसा टूटा है, उसे बहाल करने के लिए सभी परीक्षाओं के फॉर्म के लिए शुल्क माफ होंगे और बस, ट्रेन यात्रा फ्री होगी। एक परीक्षा कैलेंडर जारी होगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

प्रियंका ने आगे कहा – उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा का बजट कम किया है। हमारी सरकार आएगी तो ये बजट बढ़ाया जाएगा और सभी कॉलेज व विश्वविद्यालयों को अपग्रेड किया जाएगा। अच्छी शिक्षा भविष्य निर्माण के लिए सबसे जरूरी है।

 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending