Zindademocracy

Stock Market : डूबते बाज़ार ने की शानदार रिकवरी, सेंसेक्स में आया 580 अंक का उछाल ब्रॉडर मार्केट में भी अच्छी तेजी रही। निफ्टी स्मालकैप 100 इंडेक्स और निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 1% से ज्यादा चढ़े।

नई दिल्ली | कई दिनों की गिरावट के बाद आज मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार की रिकवरी हुई। सुबह कमजोर शुरूआत के बाद बाजार ने निचले स्तर से शानदार रिकवरी की। 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख सूचकांक BSE सेंसेक्स 1.1% यानी 581 अंको की मजबूती के साथ 53,424 पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला निफ्टी 50 0.95% या 150 पॉइंट्स चढ़कर 15,863 पर पहुंच गया।

ब्रॉडर मार्केट में भी अच्छी तेजी रही। निफ्टी स्मालकैप 100 इंडेक्स और निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 1% से ज्यादा चढ़े।

सुबह आई थी गिरावट
विदेशी बाजारों से आए कमजोरी के संकेतो के बीच सुबह घरेलू बाजार भी लाल निशान में खुला था। कारोबार के शुरूआती कुछ घंटे बाजार में भारी बिकवाली का दबाब रहा। एक समय बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी करीब 1% नीचे ट्रेड करने लगे थे। हालांकि बाजार के निचले स्तर पर अच्छी खरीदारी देखी गई. इससे बाजार ने शानदार रिकवरी की।

Nifty के इन शेयर्स में आया उछाल
निफ्टी के 50 शेयरों में से 37 शेयर्स चढ़े. वहीं, बाकी के 13 शेयरों में कमजोरी रही। इंडियन ऑइल और सन फार्मा के शेयर 4% से ज्यादा उछले। टाटा कंज्यूमर, सिप्ला और TCS के शेयर में 3% से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई।

इन शेयर्स में आई गिरावट
हिंडालको के शेयर को आज सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। हिंडालको का स्टॉक 4.59% गिरकर ₹591.3 पर बंद हुआ। ONGC का शेयर भी 4% से ज्यादा टुटा। टाटा स्टील, JSW स्टील और ब्रिटानिया के शेयर 1-2% तक गिरे।

किस सेक्टर ने कैसा किया परफॉर्म?
मंगलवार को रियल्टी, IT, फार्मा और सरकारी बैंकिंग शेयरों में अच्छी तेजी देखी गई। IT, फार्मा और PSU बैंक इंडेक्स 2% से ज्यादा चढ़े। FMCG, बैंक और ऑटो और फाइनेंशियल सर्विस इंडेक्स भी मजबूती के साथ बंद हुए। वहीं, मेटल इंडेक्स करीब 1.5% गिरा।

 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending