Zindademocracy

Russia UKraine Conflict : भारतीय छात्र हुए हॉस्टल के नीचे बने बंकर में छिपने को मजबूर एक भारतीय छात्र मोहम्मद नोमान अंसारी ने खारकीव के बंकर से एक वीडियो जारी किया।

नई दिल्ली | रूसी हमला लगातार पांचवे दिन यूक्रेन पर जारी है। इस बीच वहाँ फसे कई भारतीय छात्र वीडियो के ज़रिये होनी हालत बता रहे हैं। ऐसे ही एक भारतीय छात्र मोहम्मद नोमान अंसारी ने खारकीव के बंकर से एक वीडियो जारी किया।

इस वीडियो में नोमान बता रहे हैं कि वह यूपी के बिजनौर जिले के धामपुर के रहने वाले हैं। वो यहां की खारकीव मेडिकल यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं। वहाँ के हालातों ने उन्हें और उनके दोस्तों को हॉस्टल के नीचे बने बंकर में छिपने को मजबूर कर दिया है।

नोमान ने बताया की वहां कम से कम 250 भारतीय छात्र फसे हुए हैं। उन्होंने बताया कि खाने की व्यवस्था करने के लिए बाहर जाना पड़ रहा है इसलिए खुद को बचाते हुए हम लोग खाने की व्यवस्था कर पा रहे हैं। हमें लगातार बम गिरने की आवाजें सुनाई दे रही हैं।

वहीं इस बीच वीडियो में एक छात्रा यह कहते सुनाई दे रही है कि डर कर क्या होगा। हौसला रखो।

बता दें कि यूक्रेन में करीब 18,095 भारतीय छात्रों के फंसे होने की सूचना थी. इस छात्रों को निकालने के लिए भारत सरकार ऑपरेशन गंगा अभियान चला रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एअर इंडिया की मदद से अब तक करीब 2000 छात्रों को एयरलिफ्ट किया जा चुका है. अभी भी करीब 13 हजार छात्रों और नागरिकों को वहां से निकाला जाना है जबकि कुछ छात्र खुद ही देश वापस आ गए हैं. यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों में से अधिकांश मेडिकल स्टूडेंट्स हैं.

पोलैंड दे रहा बिना वीसा के एंट्री
यूक्रेन के विभिन्न शहरों में भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। कीव में फंसे लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाने के लिए यूक्रेन सरकार ट्रेन चला रही है. ट्रेनें यात्रियों को मुफ्त में यूक्रेन के पश्चिमी क्षेत्रों में ले जाएंगी। वहीं पोलैंड सरकार बिना वीजा भारतीयों को पोलैंड में आने दे रही है।

ट्विटर के ज़रिये मांग रहे मदद
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यूक्रेन से भारतीयों को निकालने में सहायता के लिए अलग से opGanga Helpline के नाम से एक डेडिकेटेड ट्विटर हैंडल (@opganga) बनाया गया है।

इसके पहले पिटाई का विडियो हुआ था वायरल
पुलिस और सेना द्वारा भारतीय छात्रों के साथ की जा रकहि बर्बरता का वीडियो भी सामने आया था। पंजाब की एमबीबीएस छात्रा ने रोमानिया बॉर्डर पर यूक्रेन की पुलिस की बर्बरता के वीडियो और ऑडियो शेयर किए था। वीडियो में दिख रहा था कि बैग लेर जा रहे भारतीय छात्रों को लात-घूंसो से मार रहे हैं।

 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending