Zindademocracy

OYO IPO: मार्च तक आ सकता है OYO का IPO, निवेश से पहले जान ले ये खास बात

निवेशक काफी लंबे समय से हॉस्पिटैलिटी सेक्टर की यूनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी ओयो के आईपीओ (OYO IPO) का इंतज़ार कर रहे थे। निवेशकों के इंतज़ार की घटड़िया खत्म होती दिख रही है। OYO IPO मार्च तक आ सकता है, लेकिन शेयर बाजार में लिस्ट होने के साथ-साथ कई और जानकारी सामने आई हैं, जिसको जान लेना निवेश से पहले आवश्यक है।

सूत्र ने जानकारी दी कि कंपनी ने दो हफ्ते पहले प्री-आईपीओ राउंड की फंडिंग जुटाई है. इसमें कंपनी ने 9.6 अरब डॉलर की वैल्यूएशन पर ही 230 करोड़ रुपये जुटाए हैं. इसमें अधिकतर पैसा कंपनी के मौजूदा कर्मचारियों के ईसॉप्स (ESOPs) सेल से आए हैं।

सेबी फरवरी में दे सकता है अनुमति-
ओयो आईपीओ को लेकर हमारे सहयोगी प्रकाशन बिजनेस टुडे ने विशेष खबर दी है. इस प्रक्रिया से जुड़े शीर्ष सूत्रों ने बिजनेस टुडे को बताया, ‘‘ ओयो को आईपीओ (OYO IPO) के लिए सेबी से फरवरी के दूसरे हफ्ते में अनुमति मिलने की उम्मीद है. अभी कंपनी हाई-नेटवर्थ वाले निवेशकों और संस्थागत निवेशकों से बातचीत कर रही है. ताकि एंकर निवेशकों से निवेश जुटाया जा सके. कंपनी को इसके लिए 9.6 अरब डॉलर (720 अरब रुपये) का वैल्यूएशन हासिल करने की उम्मीद है।

इतना बढ़ा होगा OYO IPO
ओयो का आईपीओ 1.2 अरब डॉलर (करीब 8,430 करोड़ रुपये) का होगा. इसमें कंपनी 7,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी. जबकि 1,430 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के लिए रखे जाएंगे। बीते साल कई स्टार्टअप कंपनियों ने खुद को शेयर बाजार में लिस्ट कराया है. लेकिन बीते कुछ हफ्तों में उनके शेयरों के हालात को देखकर बाजार का रुख काफी सावधानी भरा है।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending