Zindademocracy

पहली बार 700 के नीचे बिका LIC का शेयर, लगातार दसवें दिन गिरावट

नई दिल्ली | LIC Stock भारतीय जीवन बीमा निगम के शेयर ने नीचे गिरने में नया रिकॉर्ड बनाया है। अब LIC का शेयर पहली बार 700 से नीचे आ गया है. अब एलआईसी के शेयर की कीमत 675 रुपये हो गई है। आज यानी 13 जून 2022 को लगातार दसवें दिन LIC के शेयर में गिरावट देखी गई।

क्यों गिरा LIC का शेयर?
दरअसल जैसे ही एंकर इनवेस्टर्स का लॉकइन पीरियड खत्म हुआ जो 30 दिन था। तो LIC के शेयर में भारी बिकवाली देखी गई और गिरावट भी दर्ज की गई। बड़ी संख्या में इनवेस्टर्स बिकवाली करते नजर आये। क्योंकि जब से एलआईसी का शेयर लिस्ट हुआ है तब से लगातार इसमें गिरावट ही देखी गई है।

Money Control के मुताबिक, आईपीओ से पहले एंकर इनवेस्टर्स ने LIC के 5.93 करोड़ शेयर 949 रुपये प्रति शेयर के भाव से खरीदे थे। खरीददारों में अधिकतर घरेली म्यूचुएल फंड थे. जिन्हें अब अपने निवेश पर 25 प्रतिशत से ज्यादा का घाटा हो रहा है। IPO में हिस्सा लेने वाले बड़े इनेस्टर्स की बात करें तो उनमें, सिंगापुर सरकार, SBI Mutual Fund, HDFC Mutual Fund और Axis Mutual Fund शामिल थे।

कुछ ब्रोकरेज कंपनी के मुताबिक, कंपनी का कमजोर प्रदर्शन जारी रह सकता है। इसलिए मार्केट सेंटिमेंट नेगेटिव बना हुआ है. ब्रोकरेज के मुताबिक, कंपनी के लिए पॉलिसी बिजनेस बढ़ा चुनौतीपूर्ण रहेगा।

ब्रोकरेज फर्म मैक्वायरी कैपिटल इंडिया ने हाल के एक नोट में कहा कि, एम्बेडेड वैल्यू में उतार-चढ़ाव चिंता का विषय है।

LIC के निवेशकों को कितना नुकसान हुआ
रिपोर्ट्स की मानें एलआईसी के शेयरों में गिरावट से सबसे बड़ा झटका LIC IPO में निवेश करने वालों को लगा है। खासतौर पर रिटेल निवेशकों को इसका नुकसान उठाना पड़ रहा है। क्योंकि कंपनी का मार्केट कैप घटकर 4.34 लाख करोड़ हो गया है। जबकि IPO लिस्टिंग के वक्त कंपनी का मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपये आंका गया था। जिसका मतलब है कि निवेशकों के अब तक करीब 1.64 लाख करोड़ रुपये डूब चुके हैं।

आगे और गिरावट देखनी पद सकती है
आज यानी 13 जून से एंकर इनवेस्टर्स का लॉकिंग पीरियड खत्म हो गया है। जिसकी वजह से आज भी काफी बिकवाली देखी गई। आने वाले एक दो दिन में हो सकता है कि और भी बिकवाली हो और शेयर में गिरावट भी नजर आये।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending