Zindademocracy

Gurugram : सेक्टर 77 में बिल्डिंग के निर्माण के दौरान क्रेन से गिरकर 4 मजदूरों की मौत पुलिस के मुताबिक यह घटना शाम करीब 5.15 बजे हुई जब कम से कम पांच मजदूर एमार पाम हिल्स में एक टावर क्रेन को ठीक कर रहे थे।

नई दिल्ली | गुड़गांव के सेक्टर 77 में 03 जुलाई की शाम निर्माण कार्य के दौरान एक आवासीय सोसायटी की 17वीं मंजिल से गिरकर चार मजदूरों की मौत हो गई और एक गंभीर रूप से घायल हो गया। अधिकारियों ने कहा कि कथित लापरवाही और सुरक्षा मानदंडों का पालन नहीं करने के लिए ठेकेदार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस के मुताबिक यह घटना शाम करीब 5.15 बजे हुई जब कम से कम पांच मजदूर एमार पाम हिल्स में एक टावर क्रेन को ठीक कर रहे थे। पुलिस ने कहा कि मजदूर टावर क्रेन को मचान से जोड़ने के लिए 17वीं मंजिल पर एक प्लेटफॉर्म पर काम कर रहे थे।

एसीपी मानेसर सुरेश कुमार ने बताया –

“मजदूरों को प्रोजेक्ट में एक ठेकेदार ने लगाया था। प्रथम दृष्टया ऐसा लग रहा है कि मजदूर काम के दौरान फिसल कर 17वीं मंजिल से गिर गए। 12वीं मंजिल पर कुछ सुरक्षा उपकरण (सेफ्टी डिवाइस) लगाए गए थे, लेकिन वह पर्याप्त नहीं थे। एक मजदूर 12वीं मंजिल पर सुरक्षा उपकरण पर गिर गया और उसमें फंस गया। उसे चोटें आई हैं और इलाज चल रहा है। बाकी चार जमीन पर गिर पड़े और उनकी मौत हो गई। चारों शवों को अस्पताल भेज दिया गया है। एसीपी मानेसर सुरेश कुमार ने कहा कि हम ठेकेदार और अन्य लोगों के खिलाफ जांच कर रहे हैं जिनकी लापरवाही के कारण यह दुर्घटना हुई।”

पुलिस ने चारों की पहचान मोहम्मद तहमीद (27) कामोद (32), नवीन (28) और परमेश्वर (35) के रूप में की है। घायल व्यक्ति की पहचान रामकिशोर (29) के रूप में हुई है। पुलिस ने कहा कि वे बिहार के गोपालगंज और किशनगंज के रहने वाले हैं।

एसीपी ने कहा – “निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका था और ज्यादातर मजदूर साइट छोड़ चुके थे। हम जांच कर रहे हैं कि क्या मजदूरों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए गए थे या नहीं।”

साइट का दौरा करने वाले जिला नगर योजनाकार, प्रवर्तन, गुड़गांव अमित मधोलिया ने कहा कि नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग ठेकेदार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करेगा।

 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending