Zindademocracy

Adani Wilmar कंपनी के शेयर हुए डिस्काउंट रेट पर लिस्ट, बाद में की वापसी सभी ब्रोकरेज हॉउस ने कंपनी के मजबूत ब्रांड रिकॉल और वैल्यूएशन को सही ठहराते हुए आईपीओ पर 'सब्सक्राइब' रेटिंग दी थी.

नई दिल्ली | अडानी विल्मर के शेयर्स मंगलवार 8 फरवरी को शेयर बाजार पर लिस्ट हो गए. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर कंपनी के शेयर इश्यू प्राइस के मुकाबले 4% डिस्काउंट यानी ₹221 पर लिस्ट हुए. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर स्टॉक इश्यू प्राइस से करीब 1% नीचे या ₹227 पर लिस्ट हुआ. आईपीओ में इश्यू प्राइस ₹230 प्रति शेयर तय किया गया था. कंपनी ने अपने आईपीओ के जरिये प्राइमरी मार्केट से ₹3600 करोड़ रूपये जुटाया.

हालांकि शेयर ने लिस्टिंग होने के कुछ मिनटों बाद ही शानदार वापसी की. खबर लिखे जाते समय बीएसई पर अदानी विल्मर का स्टॉक इश्यू प्राइस से करीब 12% ऊपर यानी ₹258 पर ट्रेड कर रहा है. इसी समय बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) करीब 0.2% गिरकर कारोबार कर रहा था.

IPO को निवेशकों से मिला था अच्छा रिस्पांस-
अडानी विल्मर का आईपीओ 27 जनवरी को खुला और 31 जनवरी को बंद हुआ था. कंपनी के आईपीओ को निवेशकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली. इश्यू कुल करीब 17 गुणा भरा था. नॉन-इंस्टिट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रखा गया कोटा करीब 56.30 गुणा और रिटेल पोर्शन 3.92 गुणा ज्यादा सब्सक्राइब किया गया था.

सभी ब्रोकरेज हॉउस ने कंपनी के मजबूत ब्रांड रिकॉल और वैल्यूएशन को सही ठहराते हुए आईपीओ पर ‘सब्सक्राइब’ रेटिंग दी थी.

लगभग हर घर में इस्तेमाल होते हैं कंपनी का प्रोडक्ट-
अडानी विल्मर एक जॉइंट वेंचर कंपनी है जिसमें अडानी समूह और सिंगापुर के विल्मर समूह की 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी है. कंपनी फॉर्च्यून (Fortune) ब्रांड के तहत खाना पकाने के तेल बेचती है. खाना पकाने के तेल के अलावा, कंपनी चावल, गेहूं का आटा और चीनी जैसे फूड प्रोडक्ट्स में डील करती है. खाद्य उत्पाद के अलावा कंपनी साबुन, सैनिटाइजर और हैंडवाश भी बेचती है. कंपनी IPO से जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कैपिटल एक्सपेंडिचर पर, अपने ऋण को चुकाने और रणनीतिक अधिग्रहण और निवेश के लिए करेगी.

स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होने वाली यह अडानी ग्रुप की सातवीं कंपनी है. अडानी ग्रुप की अब कुल सात कंपनियां- अडानी इंटरप्राइजेज, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पावर, अडानी टोटल गैस, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन और अडानी विल्मर स्टॉक मार्केट पर लिस्टेड है.

 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending