Zindademocracy

अमेठी की इस सीट पर चलती है एक अनोखी परमपरा, महाराज संजय सिंह के पहले पंचम धोबी डालता है वोट अमेठी जिले की 4 विधानसभाओं पर भी रविवार को वोटिंग हो रही है।

उत्तर प्रदेश | UP Assembly Election 2022 में पांचवे चरण का मतदान चल रहा है। पांचवें चरण में 61 सीटों पर मतदान हो रहा है। अमेठी जिले की 4 विधानसभाओं पर भी रविवार को वोटिंग हो रही है। अमेठी विधानसभा में भाजपा से डॉक्टर संजय सिंह और पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की पत्नी महाराजी देवी समाजवादी पार्टी से मैदान में हैं, अमेठी में जिस बूथ पर संजय सिंह मतदान करते हैं वहां की परंपरा बड़ी दिलचस्प है। वहां पर पहले धोबी पंचम वोट करते हैं उसके बाद राजा और उसके बाद रानी वोट करती हैं। इस बार भी उसी परंपरा का निर्वहन किया गया।

बता दें कि अमेठी विधानसभा से इस बार भाजपा ने महाराज संजय सिंह को उम्मीदवार बनाया है। उनके सामने समाजवादी सरकार में मंत्री रहे और वर्तमान में रेप के मामले में जेल में चल रहे गायत्री प्रजापति की पत्नी महाराजी देवी चुनावी मैदान में हैं. डॉक्टर संजय सिंह सुबह 6:45 पर अपने घर से पत्नी अमीता सिंह के साथ निकले और सबसे पहले अपनी कुल देवी सती देवी के मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की। उसके बाद उन्होंने भगवान शिव का अभिषेक करके मतदान के लिए निकले। संजय सिंह मॉडल प्राथमिक विद्यालय रामनगर में बूथ संख्या 52 पर मतदान करते हैं। इस बूथ पर एक दिलचस्प परंपरा रही है कि सबसे पहले धोबी पंचम वोट करते हैं। उसके बाद राजा संजय सिंह और उनके बाद महारानी वोट करती है।

इसी कड़ी में आज महाराज और महारानी से पहले पंचम सिंह ने अपना वोट डाला उसके बाद संजय सिंह और उनकी पत्नी ने। वोट डालने के बाद पंचम सिंह ने बताया कि बहुत लंबे समय से ये परंपरा चली आ रही है। उन्होंने कहा कि पिताजी के समय से ऐसा होता रहा है कि सबसे पहले धोबी वोट डालते हैं उसके बाद महाराज और महारानी। ये परंपरा को महाराज का परिवार शुभ मानता है। पंचम सिंह ने कहा कि अभी हम है हमारे बाद हमारा बेटा इस प्रथा को निभाएगा। पंचम सिंह ने कहा हमें उम्मीद है महाराज चुनाव जीतेंगे।

 

 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending