Zindademocracy

गया में आज RRB-NTPC अभ्यर्थियों ने ट्रेन की बोगी में लगाई आग, श्रमजीवी एक्सप्रेस और जंक्शन पर हुआ भारी पथराव

बिहार | बिहार में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने RRB NTPC CBT 2 और Group D CBT 1 परीक्षा में धांधली का आरोप के साथ अभ्यर्थियों का विरोध प्रदर्शन लगातार तीसरे दिन भी जारी है। छात्रों ने आज भी कई जगह पर ट्रेनों में आग लगा दी। इससे पहले कल पटना, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर,आरा, बक्सर में छात्रों द्वारा बवाल किया गया था।

मंगलवार को सीतामढ़ी में तो तोडफ़ोड़ और पथराव कर रही भीड़ को पुलिस ने हवाई फायरिंग कर हटाया था। भारी विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बुधवार सुबह ही रेलवे ने एनटीपीसी और ग्रुप डी (श्रेणी-1) की परीक्षाएं स्थगित की घोषणा की थी, लेकिन रेलवे के इस फैसले के बाद भी छात्रों का गुस्सा थमा नहीं है और पूरे बिहार में उबाल है।

गया में जमकर बवाल, ट्रेन पर किया गया पथराव
आज गया में भी छात्रों ने जमकर बवाल काटा। गया रेलवे स्टेशन परिसर में चलती ट्रेन पर जहां छात्रों ने जमकर पथराव किया। वहीं दूसरी ओर आक्रोशित छात्रों ने यार्ड में खड़ी पैसेंजर ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। धू-धू कर जल रही ट्रेन की बोगियों में लगी आग को बुझाने के लिए फायर बिग्रेड की टीम पहुंचने वाली है।

गया रेलवे स्टेशन पर छात्रों का हंगामा
भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर मौजूद तो है लेकिन आक्रोशित छात्रों के सामने उग्र छात्रों पर से पुलिस का नियंत्रण टूटता दिख रहा है। उग्र छात्रों ने कई ट्रेनों को निशाना बनाया है। श्रमजीवी एक्सप्रेस को भी छात्रों ने भारी क्षति पहुंचाई है।

इस दौरान आक्रोशित छात्रों ने भभुआ-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस के बोगी में आग लगा दी। छात्रों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने बल का प्रयोग किया, लेकिन छात्र रह-रह कर हंगामा कर रहे हैं और पुलिस की तरफ़ पत्थर भी फेंक रहे हैं। घटनास्थल पर गया के एसएसपी आदित्य कुमार सहित आरपीएफ एवं रैपिड एक्शन फोर्स के जवान भी मौजूद हैं।

छात्रों ने जहानाबाद में रेलवे ट्रेक पर फहराया गया तिरंगा
जहानाबाद में सुबह-सुबह छात्रों ने पटना-गया पैसेंजर ट्रेन को जहानाबाद स्टेशन पर रोककर उग्र प्रदर्शन किया. छात्रों ने रेलवे ट्रैक पर ही झंडा फहराया और राष्ट्रीय गान गाया. छात्रों का आरोप है कि रेलवे आरआरबी और एनटीपीसी के रिजल्ट में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई है. साथ ही छात्रों में सीबी-2 हटाने की भी मांग की.

RRB NTPC CBT 2 और Group D CBT 1 की परीक्षा स्थगित
यूपी-बिहार में छात्रों के उग्र प्रदर्शनों के बाद रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने RRB NTPC CBT 2 और Group D CBT 1 परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया. साथ ही बोर्ड ने स्टूडेंट्स के वॉलेंटियर्स को साथ लेकर एक कमेटी का भी गठन किया है, जोकि नतीजों पर पुनर्विचार करेगी. इसके बाद फिर से परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा.

छात्रों की समस्‍याओं पर एक हाई प्रोफाइल कमेटी विचार करेगी. समिति में ये सदस्‍य होंगे-
1. दीपक पीटर, अध्यक्ष प्रधान कार्यकारी निदेशक (औद्योगिक संबंध), रेलवे बोर्ड
2. राजीव गांधी, सदस्य सचिव कार्यकारी निदेशक स्थापना (आरआरबी), रेलवे बोर्ड
3. आदित्य कुमार सदस्य, मुख्य कार्मिक अधिकारी (प्रशासन), पश्चिम रेलवे
4. जगदीश अलगर, अध्यक्ष आरआरबी/चेन्नई
5. मुकेश गुप्ता, अध्यक्ष आरआरबी/भोपाल

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending