Zindademocracy

यूपी चुनाव 2022: चौथे चरण के चुनाव में कई दिग्गजों के बीच मुकाबला टक्कर का, जानें चौथे चरण की हॉट सीटें उत्तर प्रदेश विधनसभा के तीन चरण हो चुके है और चौथे चरण के मतदान 13 को होने है।

उत्तर प्रदेश विधनसभा के तीन चरण हो चुके है और चौथे चरण के मतदान 13 को होने है। चौथे चरण में 9 जिलों की 59 सीटों पर चुनाव होने है। योगी सरकार के आधा दर्जन से ज्यादा मंत्रियों सहित कई बीजेपी नेताओं की साख दांव पर लगी है तो सपा, बसपा और कांग्रेस के हाईप्रोफाइल नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। तो चलिए जानते है चौथे चरण के चुनाव में कहा है हॉट सीट। कहां होगा टक्कर का मुकाबला…..

लखनऊ योगी के मंत्री दो मंत्री मैदान में-
लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट को बीजेपी का मजबूत गढ़ माना जाता है. 1991 से लेकर 2017 तक बीजेपी जीत दर्ज करती आ रही है. बीजेपी से आशुतोष टंडन एक बार फिर से चुनावी मैदान में हैं। लखनऊ की हाई प्रोफाइल सीट सरोजनी नगर पर सभी की निगाहें है. बीजेपी ने इस सीट पर मौजूदा विधायक स्वाति सिंह का टिकट काटकर ईडी के ज्वाइंट डायरेक्टर रहे राजेश्वर सिंह पर दाव खेला है।

रायबरेली सीट पर अदिति सिंह के लिए चुनौती
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का गढ़ कहे जाने वाले रायबरेली जिले की सदर विधानसभा सीट पर बीजेपी की प्रत्याशी अदिति सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. जिनके पिताजी कांग्रेस से 1993 से 2017 तक लगातार विधायक रहे और 2017 में अदिति ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीता. लेकिन इस बार अदिति सिंह बीजेपी के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं।

ऊंचाहार सीट रायबरेली की है हॉट सीट-
रायबरेली जिले की सबसे हॉट सीट ऊंचाहार विधानसभा सीट बन चुकी है। सपा से विधायक मनोज पांडेय हैट्रिक लगाने के लिए उतरे हैं तो बीजेपी ने अमरपाल मौर्य को उतारा है।

हरदोई में नितिन अग्रवाल की साख दांव पर –
हरदोई सदर विधानसभा सीट से बीजेपी ने नितिन अग्रवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है. उनका सीधा मुकाबला सपा के अनिल वर्मा से है. नितिन अग्रवाल पूर्व सांसद व मंत्री रहे नरेश अग्रवाल के बेटे हैं. नितिन अग्रवाल तीन बार से विधायक बन रहे हैं और अब चौथी बार चुनावी मैदान में उतरे हैं।

हुसैनगंज सीट पर योगी के मंत्री-
फतेहपुर जिले में हुसैनगंज सीट पर सभी की निगाहें लगी है यह भी बड़ी हॉट सीट में से एक है, यह सीट यादव, मुस्लिम बहुल मानी जाती है, लेकिन बसपा के मुस्लिम कैंडिडेट के उतरने से सपा के लिए चुनौती बढ़ गई है। यहां से योगी सरकार के राज्य मंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह मैदान में हैं. इस सीट से सपा ने पूर्व मंत्री मुन्ना लाल मौर्य की पत्नी उषा मौर्या को चुनावी मैदान में उतारा है।

बिंदकी सीट पर दिग्गज नेता-
फतेहपुर की बिंदकी विधानसभा सीट पर एनडीए गठबंधन अपना दल (एस) से चुनाव लड़ रहे प्रदेश सरकार के कारागार राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी की किस्मत दांव पर लगी हुई है. इससे पहले जय कुमार जैसी फतेहपुर की जहानाबाद विधानसभा सीट से चुनाव जीते थे और इन्हें योगी सरकार में मंत्री बनाया गया था. लेकिन इस बार इनकी सीट बदल दी गई और इस चुनाव में जयकुमार जय की बिन्दकी सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending