Zindademocracy

रूस के हमले से यूक्रेन के Nuclear Power Plant में लगी आग से झुलसा बाजार, सेंसेक्स 770 अंक गिरा आज रूस के अटैक से यूक्रेन के न्यूक्लियर पॉवर प्लांट में आग लग गई

नई दिल्ली | रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। आज रूस के अटैक से यूक्रेन के न्यूक्लियर पॉवर प्लांट में आग लग गई और बाद में न्यूक्लियर पॉवर प्लांट को रुसी सेना ने अपने कब्जे में ले लिया। इससे मार्केट का डर और बढ़ा। एशियाई बाजारों और US इंडेक्स फ्यूचर्स की कमजोर स्थिति से भी बाजार गिरा।

शुक्रवार, यानी हफ्ते के आखरी कारोबारी दिन, शेयर बाजार में भारी गिरावट दिखाई दी। शुक्रवार को बाजार लगातार तीसरे दिन गिरा। BSE सेंसेक्स (Sensex) 1.4% यानी 768 पॉइंट्स टूटकर 54,334 पर बंद हुआ। उधर NSE निफ्टी 50 (Nifty) 1.53% यानी करीब 252 अंक की गिरावट के साथ 16,245 के स्तर पर बंद हुआ।

निफ्टी के 50 शेयरों में से 40 में गिरावट
निफ्टी के 50 शेयरों में से 40 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। केवल 10 शेयर चढ़े। चढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में डॉ रेड्डी लैब्स, ITC, टेक महिंद्रा, BPCL और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर शामिल रहे।

वहीं, निफ्टी के शेयरों में टाइटन के शेयर को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ, टाइटन का स्टॉक 5.2% गिरकर ₹2,440 पर बंद हुआ। मारुती, एशियन पेंट्स, हीरो मोटोकॉर्प और टाटा मोटर्स के शेयर 4% से ज्याद टूटे।

IT के अलावा सभी इंडेक्स लाल निशान में
शुक्रवार को IT छोड़ सभी सेक्टर आधारित इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए। ऑटो और मेटल इंडेक्स में 3% से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। बैंक, फाइनेंशियल सर्विस, FMCG, रियल्टी और एनर्जी इंडेक्स भी 1% से 2.93% तक गिरा। वहीं, IT इंडेक्स में 0.14% की मामूली उछाल रही।

बीते दिन भी बाजार में आई थी गिरावट
गुरुवार को भी भारतीय बाजार के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी करीब 0.65% गिरकर बंद हुए थे। BSE सेंसेक्स 366 पॉइंट्स की कमजोरी के साथ 55,012 पर बंद हुआ था। वहीं, निफ्टी करीब 108 अंक टूटकर 16,498 पर बंद हुआ था।

 

 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending