Zindademocracy

संत कबीरनगर : योगी आदित्यनाथ के निजी प्रभाव ने BJP को जिताई सभी सीटें 2017 के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को तीनों सीटों पर जीत मिली थी।

उत्तर प्रदेश | UP के संतकबीरनगर में तीन विधानसभा सीट हैं। तीनों विधानसभा सीटों पर इस बार बीजेपी और उसके गठबंधन दल निषाद पार्टी ने जीत हासिल की है। गोरखपुर से सटे होने की वजह से यहां की सभी सीटों पर योगी आदित्यनाथ का प्रभाव देखने को मिला। 2017 के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को तीनों सीटों पर जीत मिली थी।

संतकबीरनगर में तीन विधानसभा हैं खलीलाबाद विधानसभा,घनघटा और मेंहदावल।

खलीलाबाद विधानसभा
इस सीट से बीजेपी ने युवा नेता अंकुर राज तिवारी तो सपा ने दिग्विजय नारायण,बसपा ने अफताब आलम,कांग्रेस ने अमरेंद्र भूषण को मैदान में उतारा था। बीजेपी के अंकुर राज तिवारी को खलीलाबाद विधानसभा सीट से जीत मिली।

अंकुर राज तिवारी – बीजेपी – 76086 वोट

दिग्विजय नारायण – एसपी – 63464 वोट

अमरेंद्र भूषण – कांग्रेस-1610 वोट

अफताब आलम – बसपा – 58368 वोट

धनघटा विधानसभा
इस सीट पर बीजेपी ने गणेश चंद्र तो सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने अलगू प्रसाद, कांग्रेस ने शांति देवी और बसपा ने संतोष बेलदार को चुनावी मैदान में उतारा लेकिन इस सीट पर बीजेपी के गणेश चंद्र को जीत मिली।

गणेश चंद्र – बीजेपी – 83241 वोट

अलगू प्रसाद – सुहेलदेव भारतीय समाज – 72688 वोट

संतोष बेलदार – बसपा – 40693 वोट

शांति देवी – कांग्रेस – 1971 वोट

मेंहदावल विधानसभा
इस सीट पर बीजेपी ने अपने गठबंधन दल के उम्मीदवार अनिल कुमार त्रिपाठी तो सपा ने जयराम पांडेय, बसपा ने मोहम्मद ताबिश खां को, कांग्रेस ने रफीया खतून को मैदान में उतारा था लेकिन इस सीट पर बीजेपी निषाद गठबंधन के उम्मीदवार अनिल कुमार त्रिपाठी को जीत मिली।

अनिल कुमार त्रिपाठी – बीजेपी – 90193 वोट

मोहम्मद ताबिश खां – बसपा-50554 वोट

जयराम पांडेय – सपा – 84970 वोट

CM योगी का गोरखपुर से सटे रहना BJP के लिए रहा फायदेमंद
संतकबीरनगर की तीनों विधानसभा सीटों पर बीजेपी की जीत के मायने जानें तो यहां पर सीएम योगी का अच्छा प्रभाव है। बीजेपी को यहां गोरखपुर से सटे होने की वजह से फायदा मिला मगर यहां पर सपा दूसरे नंबर पर रही और बीजेपी को कड़ी टक्कर देने में भी सफल रही। अगर वोट के आंकड़ों को देखा जाए तो, विधानसभा सीटों पर सपा के उम्मीदवारों ने कड़ी टक्कर दी हैं।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending