Zindademocracy

झारखण्ड : राजधानी रांची में कल भड़की हिंसा, गोली लगने से दो लोगों की मौत, घायल SSP अस्पताल में भर्ती रांची के एसएसपी भी इस हिंसा में घायल हो गए और अभी वे अस्पताल में भर्ती हैं।

झारखण्ड | पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी को लेकर नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर शुक्रवार को रांची में जमकर हिंसा हुई। इसी हिंसा से जुडी एक बड़ी खबर सामने आई है। राजधानी रांची में दो लोगों की गोली लगने से मौत हुई है। एक का नाम मोहम्मद शाहिद है। रांची के एसएसपी भी इस हिंसा में घायल हो गए और अभी वे अस्पताल में भर्ती हैं। उनकी जगह डीएसपी अंशुमान ने मोर्चा संभाल रखा है.डीएसपी अंशुमान ने एबीपी न्यूज से फोन पर दो लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।

शहर के कई इलाकों में कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी
गौरतलब है कि जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा के बाद मौके पर पहुंचे शहर के उपायुक्त छविरंजन ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए रांची शहर के प्रभावित इलाकों में तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लगा दिया था और पुलिस ने बाकायदे हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में लाउडस्पीकर से इसकी घोषणा की थी। हालांकि, देर शाम करीब पौने छह बजे स्थिति नियंत्रण में देखते हुए उपायुक्त छविरंजन ने अपना आदेश बदला और कर्फ्यू के स्थान पर मेन रोड समेत शहर के कुछ अन्य इलाकों में निषेधाज्ञा लगाने का आदेश जारी किया है।

हिंसा में एसएसपी, थानेदार समेत घायल हुए दर्जनभर पुलिसवाले
नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर कुछ असामाजिक तत्वों ने मेन रोड पर जमकर हंगामा किया और हनुमान मंदिर तक भारी पथराव और हिंसक संघर्ष किया जिसमें रांची के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, स्थानीय डेली मार्केट के थानेदार समेत दर्जन भर पुलिसकर्मी एवं अन्य लोग घायल हो गये। पुलिस को भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े और हवा में गोली भी चलानी पड़ी थी।

घायल होने से पहले एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा ने बताया – ‘‘आज शहर के मेन रोड इलाके में जुमे की नमाज के बाद एकरा मस्जिद और आसपास के इलाकों से भारी संख्या में जमा उपद्रवियों ने पथराव किया और कुछ स्थानों पर गोलीबारी भी की। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और हवा में गोलियां चलायीं. स्थिति को नियंत्रित करने में पुलिस प्रशासन को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ा।’’

उन्होंने बताया – ‘‘सैकड़ों की संख्या में पथराव कर रहे उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा लेकिन इससे भी जब बात नहीं बनी तो पुलिस को हवा में गोलियां चलानी पड़ी।’’

पुलिस सूत्रों ने बताया कि उपद्रवियों की गोलीबारी और पथराव में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तथा डेली मॉर्केट के थानाध्यक्ष समेत अनेक पुलिसकर्मी एवं दर्जन भर आम लोग भी घायल हो हुए हैं। घायलों में से कई लोगों की हालत गंभीर बतायी जा रही है।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending