Zindademocracy

गुना, मध्य प्रदेश : दबंगों ने दलित के अंतिम संस्कार को रोका, टीन शेड के नीचे जलाया शव ये मामला गुना के कुंभराज थाना क्षेत्र के चांदपुरा गांव का है।

मध्य प्रदेश | मध्यप्रदेश के गुना में जातिगत भेदभाव का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है जहां एक दलित व्यक्ति के शव का अंतिम संस्कार भी दबंगों ने नहीं होने दिया। इस दलित व्यक्ति का के अंतिम संस्कार में कई दिक्कतें आयीं। यहां तक इसका अंतिम संस्कार वहाँ नहीं हो सका जहां आम लोगों का होता है।

ये मामला गुना के कुंभराज थाना क्षेत्र के चांदपुरा गांव का है। मौत के बाद कन्हैया अहिरवार के शव को परिजन दाह संस्कार के लिए मुक्तिधाम में लेकर गए, लेकिन दबंगों ने अंतिम संस्कार को रोक दिया। दबंगों ने कन्हैया अहिरवार के अंतिम संस्कार कई बाधाएं लगाई।

प्रशासन भी इस मामले में लाचार नजर आया। प्रशासन की मध्यस्थता के बावजूद टीन शेड में शव को जगह नहीं मिली और अंतिम संस्कार शेड के नीचे करना पड़ा। इस मामले ने एक बार फिर प्रदेश में जातिगत भेदभाव को उजागर किया है।

दलितों के अपमान का ये पहला मामला नहीं है। हाल ही में उड़ीसा मे एक दलित ने मंदिर को दान से इनकार किया तो खुद के थूक में उसकी नाक रगड़वाने का मामला सामने आया था। सरपंच ने दलितों के साथ गाली- गलौज भी किया था। पीड़ित व्यक्ति की पत्नी रेखा ने इस मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending