Zindademocracy

Chattisgarh : गोबर से बने ब्रीफकेस में बजट लेकर विधानसभा पहुंचे CM भूपेश बघेल इस बैग में 'गोमय बसते लक्ष्मी'लिखा हुआ है।

छत्तीसगढ़ | आज विधानसभा में छत्तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्‍य का बजट पेश किया। राज्‍य के वित्‍त मंत्रालय का भी प्रभार सीएम बघेल के पास है। CM भूपेश भगेल एक ख़ास तरह के ब्रीफ़केस में बजट लेकर विधानसभा पहुंचे। वह गोबर से बना था। मुख्यमंत्री की ओर से बजट के लिए इस्तेमाल किए गए ब्रीफकेस को गोबर के पाउडर से तैयार किया गया है, जिसे महिला स्वसहायता समूह द्वारा तैयार किया गया है।

इस बैग में ‘गोमय बसते लक्ष्मी’लिखा हुआ है। बता दें कि इसके साथ ही छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने मां लक्ष्मी के प्रतीक के रूप में गो-धन से निर्मित ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया है। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में गोबर से बीते एक साल में कई तरह के प्रोडक्ट बनाए गए है। इससे राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बड़ा कदम बताया जा रहा है। अब भारत सरकार भी इस योजना पर काम कर रही है।

CM भगेल ने बजट पेश करते हुए सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना की बहाली का प्रस्‍ताव भी रखा। साथ ही इसके कौशल विकास कार्यक्रमों के समन्‍वय से रोजगार सृजन की संभावनाओं पर काम करने के लिए भी छत्‍तीसगढ़ रोजगार मिशन में दो करोड़ रुपये प्रस्‍तावित किए।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending