Zindademocracy

भगवंत मान बने पंजाब के नए मुख्यमंत्री, राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने दिलाई शपथ शपथ से पहले भगवंत मान ने कहा कि सूरज की सुनहरी किरण एक नई सुबह लेकर आई है।

पंजाब | पंजाब के नवांशहर आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में भगवंत मान ने पंजाब के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने मान को शपथ दिलाई।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत आप के कई दिग्गज नेता इस शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहे। शपथ ग्रहण के बाद मान ने अपने संबोधन में कहा कि उन्होंने राज्य के सभी निवासियों के साथ मुख्यमंत्री के रूप में भी शपथ ली है। आप सभी मुख्यमंत्री होंगे, मान शाम को पदभार ग्रहण करेंगे, जबकि नवनिर्वाचित विधायकों को गुरुवार को राज्य की राजधानी में होने वाले एक दिवसीय विधानसभा सत्र के दौरान शपथ दिलाई जाएगी।

इस गांव में मुख्यमंत्री पद की शपथ मान ने करीब 4 लाख से अधिक दर्शकों की भीड़ के बीच ली। 48 साल के कॉमेडियन मान, कांग्रेस के चरणजीत चन्नी की जगह मुख्यमंत्री बने हैं, जो करीब चार दशकों में पंजाब के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बन गए हैं।

शपथ से पहले भगवंत मान ने कहा कि सूरज की सुनहरी किरण एक नई सुबह लेकर आई है।

देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के इस गांव में पद की शपथ लेने से ठीक पहले एक ट्वीट में मान ने हिंदी और पंजाबी में ट्वीट करते हुए कहा,

“बाबा साहब के सपनों को साकार करने के लिए पूरा पंजाब आज खटकर कलां में शपथ लेगा। मान करीब चार दशकों में 48 साल की उम्र में राज्य के सबसे युवा मुख्यमंत्री बन जाएंगे।”

वहीं समारोह में शामिल हो रहे आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मान को उनकी सफलता पर बधाई दी और लोगों को राज्य के विकास के लिए मिलकर काम करने के लिए आमंत्रित किया।

उन्होंने ट्वीट किया – पंजाब के लिए आज का दिन बड़ा है। नई उम्मीद की इस सुनहरी सुबह में आज पूरा पंजाब एक साथ आकर एक समृद्ध पंजाब बनाने का संकल्प लेगा।

पंजाब चुनाव में AAP को मिला बहुमत
पंजाब चुनाव के नतीजों में इस बार कांग्रेस को बुरी तरह मात देते हुए आम आदमी पार्टी आगे निकल गई और पंजाब ने उसे बहुमत दिया है। आप को पंजाब की 117 सीटों में से कुल 92 सीटें मिली थीं। कांग्रेस 18 सीटों पर सिमट गई। वहीं बीजेपी को दो और अकाली दल को तीन सीटों के साथ संतोष करना पड़ा।

धुरी सीट से चुनाव लड़ भगवंत मान भारी वोटों से जीते। पंजाब चुनाव में इस बार AAP की लहर में नवजोत सिंह सिद्धू, चरणजीत सिंह चन्नी, कैप्टन अमरिंदर सिंह और मजीठिया जैसे कई और बड़े नेता हार गए।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending