Zindademocracy

फ़र्ज़ी क्रिप्टो एक्सचेंज से रहे सावधान, भारतीय निवेशकों को अब तक हुआ 1000 करोड़ का नुक्सान हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक इस फ़र्ज़ी क्रिप्टो एक्सचेंज में भारतीय निवेशकों को अब तक कुल मिलकर करीब 1000 करोड़ का नुकसान हो चुका है।

नई दिल्ली | क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में निवेश का प्लान बनाने के पहले आपको सावधान होने की ज़रूरत है। इसमें आपको भारी नुक्सान उठाना पद सकता है क्योंकि अभी हाल ही में फ़र्ज़ी क्रिप्टो का एक मामला सामने आया है जिसमे क्रिप्टोकोर्रेंसी के फ़र्ज़ी एक्सचेंज में निवेश के नाम पर धोखाधड़ी हो रही है। हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक इस फ़र्ज़ी क्रिप्टो एक्सचेंज में भारतीय निवेशकों को अब तक कुल मिलकर करीब 1000 करोड़ का नुकसान हो चुका है।

कई फ़र्ज़ी वेबसाइट और एप आए सामने
साइबर सिक्योरिटी कंपनी CloudSEK ने बताया कि फर्जी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के कई डोमेन्स और एंड्रॉइड बेस्ड फेक क्रिप्टो एप्लीकेशन की पहचान की गई है। जहां इस तरह फर्जी कैंपेन में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी को अंजाम दिया जाता है। क्रिप्टो एक्सचेंज के नाम पर एक नई फर्जी वेबसाइट CoinEggg बनाई गई है, जो कि यूके बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है। निवेशको को इस प्लेटफॉर्म पर निवेश के लिए तरह-तरह के लालच दिए जाते हैं।

फ़र्ज़ी साइट पर निवेश करने पर पहले मिलता इनाम फिर धोखा
CloudSEK को एक विक्टिम ने संपर्क किया था, जिसने फर्जी क्रिप्टोकरेंसी में 50 लाख रुपये का नुकसान उठाया है। क्लाउडसेक के संस्थापक और सीईओ राहुल ससी ने बताया कि क्रिप्टो घोटालों की संख्या में इजाफा दर्ज किया गया है। इन मामलों में नकली डोमेन के जरिए बिल्कुल असली जैसी वेबसाइट बनाई जाती है। इसके बाद क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए आमंत्रित किया जाता है। इस तरह के मामलों में हमलावर पीड़ित से संपर्क करता है। इसके बाद दोस्ती का मैसेज भेजा जाता है और फिर क्रिप्टो मार्केट में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। क्रिप्टो मार्केट में निवेश के लिए लालच के तौर पर 100 डॉलर का इनाम भी मिलता है। इस तरह से फर्जी क्रिप्टो मार्केट में निवेश की सलाह दी जाती है। वही विक्टिम को शुरुआती फायदे के बाद बेहतर रिटर्न का वादा करके बड़े निवेश कराया जाता है। इसके बाद फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है।

 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending