Zindademocracy

मिशन शक्ति विशेष अभियान के तहत “महिलाओं के खिलाफ साइबर अपराध – समस्या एवं समाधान” विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। छात्राओं ने भी अपने विचारों को साझा किया। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार ज्ञापन प्रभारी मिशन शक्ति सरला चक्रवर्ती ने किया।

उत्तर प्रदेश | गिन्दो देवी महिला महाविद्यालय बदायूँ की आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ (आई० क्यू०ए० सी०) के तत्वावधान में कॉर्डिनेटर आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ (आई० क्यू०ए० सी०)व प्रभारी मिशन शक्ति असिस्टेंट प्रोफेसर सरला देवी चक्रवर्ती के संयोजन एवं नेतृत्व में व प्राचार्या प्रोफेसर डॉ वंदना शर्मा के संरक्षण एवं निर्देशन में चलाए जा रहे में चलाए जा रहें “मिशन शक्ति विशेष अभियान के तहत “महिलाओं के खिलाफ साइबर अपराध- समस्या एवं समाधान” विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।” जिसके तहत साइबर अपराध के बारे में “साइबर अपराध कैसे होता है, साइबर अपराध से बचने के उपाय क्या है, साइबर अपराध के प्रकार क्या है” के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।प्राचार्या प्रोफेसर वंदना शर्मा ने बताया कि हमारे देश में हर दूसरे सेकंड, एक महिला साइबर क्राइम का शिकार होती है और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अब एक नया मंच है, जहां हर पल एक महिला सुरक्षा को चुनौती दी जा रही है। ट्रोलिंग, गाली-गलौज, धमकी देना, घूरना, बदनाम करना, पीछा करना, बदला लेना और अश्लील बातें करना जैसे साइबर क्राइम दुनिया में मौजूद हैं। महिलाओं के खिलाफ साइबर क्राइम में प्रभाव शारीरिक से अधिक मानसिक होता है।ऐसे में महिलाओं एवं छात्राओं को साइबर अपराध के खतरे से बचने के लिए अपने ज्ञान को बढ़ाने की जरूरत है।

कार्यक्रम संयोजिका असिस्टेंट प्रोफेसर सरला देवी चक्रवर्ती ने साइबर अपराध पर जागरूकता को समय की मांग और प्राथमिक एजेंडा बताते हुए कहा कि आजकल की टेक्नोलॉजी की दुनिया में जहाँ इंटरनेट हमारे लिए वरदान है वही ऐसे बहुत -से क्षेत्र है जहाँ यह एक श्राप का रूप भी ले लेता है। ऐसे में हमे आजकल की इस सोशल मीडिया की दुनिया में बहुत संभलकर कदम उठाने चाहिए। क्योंकि महिला अपराध का गढ़ बनती जा रही हैं यह साइबर दुनिया, बचाव के लिए जागरूकता ही एकमात्र विकल्प है।
डॉ इन्दु शर्मा एवं डॉ श्रद्धा यादव ने साइबर क्राइम से बचने के उपाय बताये कहा कि अगर आप साइबर अपराध से बचना चाहते हो तो इंटरनेट सुरक्षा या साइबर सुरक्षा के बारे में नॉलेज होना बहुत जरूरी है।

छात्राओं ने भी अपने विचारों को साझा किया। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार ज्ञापन प्रभारी मिशन शक्ति सरला चक्रवर्ती ने किया। इस अवसर पर समस्त महाविद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

बदायूं से इंतज़ार हुसैन की रिपोर्ट 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending