Zindademocracy

महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार का दिल्ली में निधन आज दोपहर पंजाबी बाग में उनका अंतिम संस्कार किया गया।

नई दिल्ली | महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार का 74 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनका निधन दिल्ली में हुआ है, आज दोपहर पंजाबी बाग में उनका अंतिम संस्कार किया गया। पिछले साल दिसंबर में प्रवीण कुमार ने बताया था कि तबियत नासाज़ होने की वजह से वो आजकल काम से दूरी बना कर अपने जीवन का ज़्यादा समय अपने घर में व्यतीत करते हैं।

प्रवीण कुमार द्वारा महाभारत में निभाया गया भीम का किरदार हमेशा के लिए अमर हो गया, उस सीरियल को बंद हुए कई दशक हो गए, लेकिन आज भी लोगों के जहन में भीम के नाम पर प्रवीण कुमार की छवि नजर आती है।

महाभारत के अलावा उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी किया था काम
प्रवीण कुमार की पहली फिल्म एक जेम्स बॉन्ड शैली की भारतीय फिल्म रक्षा थी, जिसमें जितेंद्र भी थी। इस फि्लम में प्रवीण कुमार ने एक बड़े गुर्गे गोरिल्ला की भूमिका निभाई थी, जो द स्पाई हू लव्ड मी के सॉस से प्रेरित था।

खेल जगत में भी थे जाना माना नाम
1966 में किंग्स्टन में हुए राष्ट्रमंडल खेलों और 1974 में तेहरान में हुए एशियाई खेलों में उन्हें सिल्वर मेडल मिला था। उन्होंने 1968 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भी हिस्सा लिया था प्रवीण कुमार 1960 और 1970 के दशक में भारतीय एथलेटिक्स का जाना-माना चेहरा थे।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending