Zindademocracy

उत्तर भारत में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ सर्दी, जानिए देश के इन पांच राज्यों का आज का तापमान दिल्ली, लखनऊ समेत कई बड़े शहरों में कोहरे का असर देखने को मिला. बीते कुछ दिनों में कई राज्यों में शीतलहर (Cold wave) भी जारी है.

नई दिल्ली | देश के अधिकतर इलाकों में ठंड का असर देखा जा सकता है। बीते कुछ दिनों से कई राज्यों में तापमान में भारी गिरावट देखी गई है। दिल्ली, लखनऊ समेत कई बड़े शहरों में कोहरे का असर देखने को मिला। बीते कुछ दिनों में कई राज्यों में शीतलहर भी जारी है। हम आपको बताने जा रहें है मंगलवार को देशभर के किन पांच शहरों ने न्यूनतम तापमान दर्ज किया है। पहाड़ी इलाकों के साथ साथ इन दिनों दिल्ली, मुंबई जैसे शहर भी कम तापमान दर्ज कर रहें है।

लेह (लद्दाख)
लेह भारत में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की संयुक्त राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। लेह पहाड़ी इलाका होने के कारण अक्सर ही ठंडा रहता है। आज लेह में माइनस नौ डिग्री का तपमान दर्ज किया जा रहा है। आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिर यह न्यूनतम माइनस 12 डिग्री तक जाने की संभावना है।

केलांग (हिमांचल प्रदेश)
केलांग, या कायलंग, हिमाचल प्रदेश राज्य के उत्तरी हिस्से में है और चंद्र घाटी, भागा घाटी और चिनाब घाटी के चौराहे के करीब मनाली-लेह हाइवे के साथ लगा हुआ है। केलांग शहर का न्यूनतम तापमान 18 दिसंबर को -8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक यह जल्द ही माइनस छह डिग्री तक जाने की संभावना है।

केदारनाथ (उत्तराखंड)
केदारनाथ भारत में उत्तराखंड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले का एक शहर है और केदारनाथ मंदिर की वजह से यह मशहूर है। यह रुद्रप्रयाग से लगभग 86 किलोमीटर दूर है। केदारनाथ का तामपान आज माइनस पांच (-5 ) डिग्री दर्ज किया जा रहा है। केदारनाथ के साथ जुड़ा बद्रीनाथ का तापमान भी लगभग सामान्य है। रात में यह तामपान और भी गिरने की संभावना है।

श्रीनगर (कश्मीर)
जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी (समर कैपिटल) और एक पर्यटन केंद्र के नाम से जाना जाने वाला श्रीनगर भी उन शहरों में से है जहां इस वक्त न्यूनतम तापमान दर्ज किया जा रहा है। आज श्रीनगर शहर का न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जो रात तक माइनस में जाने की संभावना है। कश्मीर के कई अन्य इलाके जैसे पहलगाम, कुपवाड़ा में भी बेहद कम तापमान दर्ज किया जा रहा है।

मनाली
हिमांचल प्रदेश की राजधानी शिमला से तकरीबन 250 किलोमीटर दूर मनाली में भी आज चार डिग्री (4) तापमान दर्ज किया जा रहा है। यह तापमान आज शाम तक और की सम्भावना है।

दिल्ली-एनसीआर का तापमान
पहाड़ी इलाकों में तो अक्सर ठंड की रहती है, लेकिन इन दिनों दिल्ली, चंडीगढ़ और लखनऊ जैसे शहरों का हाल भी पहाड़ों से कम नहीं है। दिल्ली में आज 11 डिग्री तामपान दर्ज किया जा रहा है जो शिमला के तापमान के करीब है जहां आठ डिग्री तामपान दर्ज किया जा रहा है। आईएमडी के अनुसार रात में दिल्ली का न्यूनतम तापमान नो (9) डिग्री से नीचे गिरने की संभावना है।

 

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Trending