Zindademocracy

सीएम योगी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने छपरा में लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर उनकी मूर्ति का किया अनावरण सीएम योगी ने कहा-आजादी की लड़ाई और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आंदोलन में बिहार सदैव आगे रहा

छपरा/लखनऊ | केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को छपरा के सिताबदियारा में लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर उनकी मूर्ति का अनावरण कर उन्हे श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश जी के नेतृत्व में सम्पूर्ण क्रांति का नारा देकर भारत के लोकतंत्र को बचाने के लिए जो कार्यक्रम प्रारंभ हुआ था इसके लिए मैं उन्हें कोटि-कोटि नमन करते हुए विन्रम श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

बिहार ने दिखाया है जुझारूपन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मां गंगा और सरयू का आशीर्वाद इस भूमि को निरंतर प्राप्त होता है। दुनिया की सबसे उर्वरा भूमि और प्रति वर्ष बाढ़ जैसी त्रासदियों का सामना करने के बाद भी यहां के लोगों में जो जुझारूपन देखने को मिलता है जो उनके जज्बे को अलग ही दर्शाता है। यही वजह है कि चाहे आजादी की लड़ाई में हिस्सा लेना हो या राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में चले आंदोलन का, सभी पर बिहार का सहयोग प्राप्त होता रहा। वहीं आजादी के बाद भी देश में लोकनायक जयप्रकाश नारायण, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और डॉ. राम मनोहर लोहिया जैसे महापुरुषों ने इस क्रांति की लौ को अपने चिंतन के माध्यम से आगे बढ़ाने का कार्य किया था। सभी ने आजादी के बाद देश की व्यवस्था कैसी हो इसके लिए एक स्वस्थ्य संसदीय प्रणाली को अपनाया था, लेकिन सत्ता मोह में उस समय की सरकार इस कदर आंख में पट्टी बांध चुकी थी कि उसने एक समय में लोकतंत्र को भी कुचलने का काम किया। ऐसे समय में बिहार शांत कैसे बैठ सकता था।

  • लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने आजादी के बाद भी जलाए रखी क्रांति की लौ: सीएम योगी

अपराध और राजनीति जब मिल जाती है तो कोढ़ की स्थिति उत्पन्न हो जाती है
सीएम योगी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चंपारण आंदोलन को इसी बिहार की धरती ने गति दी थी। लोकतंत्र के प्रति बिहार जितना सजग है वह देखने लायक है। लोकतंत्र को कुचलने के लिए उस समय जो प्रयास हो रहा था, उसे बचाने के लिए लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में शुरू हुआ आंदोलन अभूतपूर्व था। उसने तत्कालीन सरकार को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी सरकार जय प्रकाश नारायण के सपनों को साकार कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बलिया से वर्ष 2016 में उज्जवला योजना की शुरुआत करके देश में अब तक 8 करोड़ से अधिक गरीबों को निशुल्क रसोई गैस देने का काम किया है। प्रधानमंत्री ने बिना भेदभाव प्रत्येक तबके को योजनाओं का लाभ दिया, जो आजादी के 70 साल तक लोगों को नहीं मिल सका। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज जो कार्य हो रहे हैं, पहले वह सपना हुआ करते थे। आज मोदी सरकार 135 करोड़ भारत वासियों के लिए समर्पित है। यही डॉ. राम मनोहर लोहिया और लोकनायक जयप्रकाश नारायण का सपना था। सीएम ने कहा कि जिन्होंने जेपी और लोहिया जी के नाम पर राजनीति की, उनका चरित्र आपके सामने है। अपराध और राजनीति जब आपस में मिल जाती है तो कोढ़ में खाज की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में बिहार जैसी जगह भी जहां इतना शार्प ब्रेन हैं, वहां युवाओं की प्रतिभा अपने अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाती है।

बाढ़ को रोकने के लिए नदी के ड्रेजिंग कार्यक्रम को आगे बढ़ाएं
मैंने बिहार की सरकार से हमेशा कहा है कि बाढ़ की समस्या के लिए हमें नदी के ड्रेजिंग के कार्यक्रम को आगे बढ़ाना चाहिए। ये जल यातायात की सुविधा के साथ भी जोड़ेगा और हर वर्ष आने वाली बाढ़ की समस्या का समाधान भी करेगा। यूपी में वर्ष 2017 के पहले 38 जनपद ऐसे थे, जहां भीषण बाढ़ आती थी, आज केवल 3 से 4 जनपद ऐसे हैं जहां बाढ़ आ पाती है। इस समस्या को भी हम 2 वर्ष के अंदर समाप्त कर देंगे।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Trending