Zindademocracy

टोल टैक्स करेगा जेब हलकी : इस हाईवे से गुजरने पर झेलनी पड़ेगी महंगाई की मार, देखें Toll Tax की नई लिस्ट UP News : फिर से टोल टैक्स बढ़ने जा रहा है। अब दिल्ली-देहरादून हाईवे से गुजरने पर और अधिक महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। यहां देखिए टोल की नई लिस्ट।

मेरठ में दिल्ली-देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वालों की जेब एक बार फिर से ढीली होगी। वेस्टर्न यूपी टोल प्लाजा एक जुलाई से टोल टैक्स बढ़ाने जा रही है, जिसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है। एनएचएआई की हरी झंडी मिलने का इंतजार है।

एनएच-58 पर सिवाया गांव के पास में वेस्टर्न यूपी टोल प्लाजा टोल टैक्स की वसूली करती है। कंपनी एक जुलाई से बढ़ा टैक्स वसूलेगी। कार और जीप पर कम से कम 10 रुपये और बस व ट्रक पर 15 और मल्टीएक्सल वाहन पर 30 रुपये तक अतिरिक्त टोल देना पड़ेगा। लोकल टैक्स भी बढ़ाने की तैयारी है। वर्तमान में लोकल टैक्स 25 रुपये है, जिसमें पांच रुपये की बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में टोल प्लाजा पर आने और जाने की 14 लेन हैं और हाईवे से प्रतिदिन औसतन 30 से 35 हजार वाहन निकलते हैं। वीकेंड पर यह संख्या 40 हजार के पार हो जाती है।

टोल टैक्स बढ़ाने का कोई नियम नहीं
टोल प्लाजा पर टैक्स बढ़ाने का कोई नियम नहीं है। 2012 में कंपनी ने एक साल में तीन बार टैक्स बढ़ाया था। पिछले साल जुलाई में टोल टैक्स बढ़ाया गया था। कार-जीप के 95 से 110, बस/ ट्रक के 335 से 385 और मल्टी एक्सल वाहन का टैक्स 585 से 620 रुपये किया गया था। लोकल की दरें 20 से बढ़ाकर 25 रुपये कर दी थीं।

कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि गजट के अनुसार, बढ़ रही महंगाई को देखते हुए टोल बढ़ाया जाता है।

वर्तमान दरें
कार/जीप 110
बस/ ट्रक 385
मल्टी एक्सल वाहन 620
लोकल 25
टोल की संभावित दरें रुपये में
कार -जीप 120
ट्रक/बस 400
मल्टी एक्सल वाहन 650
लोकल 30

कंपनी एनएचएआई के निर्देश पर ही टोल की बढ़ोतरी करती है। प्रस्ताव एनएचएआई को भेजा जा रहा है। वहां से निर्देश मिलने के बाद ही टोल टैक्स बढ़ाया जाएगा। एक जुलाई से बढ़ी दरें लागू होंगी। – प्रदीप चौधरी, प्रबंधक सिवाया टोल प्लाजा

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Trending