Zindademocracy

यूक्रेन और रूस युद्ध: दुनिया भर के शेयर बाजार में होगा बड़ा बदलाव, जानें भारत का कौन सा सेक्टर होगा सबसे ज़्यादा प्रभावित यूक्रेन और रूस के बीच जंग के हालत बढ़ रहे है, किसी भी वक़्त युद्ध शुरू हो सकता है

रूस और यूक्रेन युद्ध: यूक्रेन और रूस के बीच जंग के हालत बढ़ रहे है, किसी भी वक़्त युद्ध शुरू हो सकता है, ऐसे अगर युद्ध शुरू होता है तो शेयर बाजार में भी भरी गिरावट देखें को मिल सकती है। महंगाई भी चरम पर होगी, क्युकी दोनों देश तेल के बड़े उत्पादक हैं और यदि इनमें जंग होती है तो दुनियाभर में तेल की कीमतों में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा. और तेल के रेट बढ़ने का मतलब है कि हर चीज महंगी हो जाएगी।

शेयर बाजार से जुड़े लोगों की घबराहट इस बात को लेकर है कि भारत की जिन कंपनियों का गठजोड़ या कारोबार रूस में है या फिर वे रूस की कंपनियों के साथ मिलकर काम कर ही हैं, उनके शेयर्स की वेल्यूएशन में कमी आ सकती हैम। उनके प्रॉफिट में कमी आएगी और उनके शेयर गिर सकते हैं. जैसे कि भारत रूस को फार्मा, मशीनरीज़, चाय-कॉफी, तंबाकू, मसाले और ड्राई फ्रूट्स की सप्लाई करता है।

फार्मा सेक्टर में होगा सबसे ज़्यादा असर-
मनीकंट्रोल की एक खबर के अनुसार, भारतीय कंपनी डॉ. रेडीज़ लैब की कुल सेल में से लगभग 8-10 प्रतिशत की सेल अकेल रूस में होती है. रूस में बिकने वाली 200 बेस्ट सेलिंग फार्मा उत्पादों में Nise, Omez, Nasivin, Cetrine और Ibuclin शामिल हैं, इसके अवाला भारतीय शेयर बाजारों में लिस्टेड कंपनी Glenmark की बिक्री का लगभग 10 प्रतिशत हिस्सा रूस से आता है. इसके अतिरिक्त Cadila और Sun Pharma के उत्पाद भी 10-13% तक रूस में ही बिकते हैं।

तेल-गैस और डिफेंस सेक्टर पर भी पड़ेगा प्रभाव
यदि रूस और यूक्रेन जल्द ही शांति की तरफ कदम नहीं बढ़ाते हैं तो भारत की तेल-गैस और डिफेंस सेक्टर से जुड़ी कंपनियों का कारोबार भी प्रभावित होगा. ONGC Videsh का Sakhalin-I प्रोजेक्ट में बड़ा निवेश है. इसी तरह ONGC का Rosneft के साथ करार है। डिफेंस सेक्टर की बात करें तो HAL का रूस की कंपनियों के साथ 2 ज्वाइंट वेंचर है. ये ज्वाइंट वेंचर एयरोस्पेस और एविएशन के क्षेत्र में है।

वहीं, BDL ने Almaz Antey के साथ भारत में Tunguska, Kavadrat,OSA-AKA और Pechora air जैसी एयर डिफेंस मिसाइस सिस्टम बनाने के लिए JVs की संभावनाएं तलाशने के लिए करार किया हुआ है. इसके साथ ही Shilka self-propelled air defence gun system को देश में बनाने लिए JVs की संभावना तलाशी जा रही है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Trending