Zindademocracy

Unclaimed Deposits : बैंकों में लावारिस पड़े हैं हजारों करोड़ रुपए, RBI ने शुरू किया ‘100 डेज 100 पे’ अभियान…जानिए क्या है यह अनक्लेम्ड डिपॉजिट के जल्द निपटान के लिए आरबीआई ने 100 दिनों का अभियान शुरू किया है .अभियान बैंक में लावारिस जमा को उनके सही मालिकों/दावेदारों को वापस करने के लिए है।

नई दिल्ली | भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज 100 दिनों के भीतर हर जिले में प्रत्येक बैंक की टॉप 100 अनक्लेम्ड डिपॉजिट का पता लगाने और उसके निपटाने के लिए ‘100 दिन 100 भुगतान’ (100 Days 100 Pays) अभियान को शुरू किया है।आरबीआई यह अभियान बैंकिंग प्रणाली में लावारिस जमा की मात्रा को कम करने और ऐसी जमा राशि को उनके सही मालिकों/दावेदारों को वापस करने के लिए कर रहा है।

किसी जमा को लावारिस यानी अनक्लेमड तब माना जाता है, जब उस डिपॉजिट पर 10 साल या उससे ज्यादा समय तक कोई गतिविधि (डिपॉजिट या निकासी) नहीं हुई हो।

इसके बाद बैंक ऐसे जमा राशियों को आरबीआई द्वारा बनाए गए “जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता” (DEA) फंड में ट्रांसफर कर देते हैं।

  • कड़ी में सबसे ज़्यादा अनक्लेम्ड डिपॉजिट SBI के पास हैं।

वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने संसद में एक लिखित उत्तर के मुताबिक, फरवरी 2023 तक पब्लिक सेक्टर बैंकों ने आरबीआई को कुल 35,012 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की है।

SBI के पास सबसे ज्यादा लावारिस जमा
वर्तमान में, देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के पास लावारिस जमा राशि सबसे ज्यादा है। एसबीआई के पास 8,086 करोड़ रुपये की लावारिस जमा राशि है। दूसरे नंबर पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) है जिसके पास 5,340 करोड़ रुपये का लावारिस जमा है। इसके बाद केनरा बैंक 4,558 करोड़ रुपये और उसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा है, जिसके पास 3,904 करोड़ रुपये का लावारिस जमा है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Trending