Zindademocracy

नाटो ने यूक्रेन पर रूस के ‘लापरवाह और अकारण’ हमले की निंदा, कहा- यह अंतरराष्ट्रीय कानून का गंभीर उल्लंघन है स्टोलटेनबर्ग ने एक बयान में कहा, "मैं यूक्रेन पर रूस के लापरवाह और अकारण हमले की कड़ी निंदा करता हूं,

नई दिल्ली | नाटो प्रमुख जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने गुरुवार को यूक्रेन पर रूस के “लापरवाह और अकारण हमले” की निंदा की, चेतावनी दी कि इससे “अनगिनत” जीवन खतरे में पड़ जाएगा। नाटो के एक अधिकारी ने अलग से कहा कि 30 देशों के गठबंधन के राजदूतों को रूसी हमले पर चर्चा करने के लिए गुरुवार तड़के एक आपातकालीन बैठक करनी थी, जिसके बाद स्टोल्टेनबर्ग को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की उम्मीद थी।

स्टोलटेनबर्ग ने एक बयान में कहा, “मैं यूक्रेन पर रूस के लापरवाह और अकारण हमले की कड़ी निंदा करता हूं, जो अनगिनत नागरिकों की जान जोखिम में डालता है।” स्टोल्टेनबर्ग ने एक बयान में कहा, “एक बार फिर, हमारी बार-बार चेतावनी और कूटनीति में शामिल होने के अथक प्रयासों के बावजूद, रूस ने एक संप्रभु और स्वतंत्र देश के खिलाफ आक्रामकता का रास्ता चुना है।”

उन्होंने कहा कि, “यह अंतरराष्ट्रीय कानून का गंभीर उल्लंघन है, और यूरो-अटलांटिक सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है। मैं रूस से अपनी सैन्य कार्रवाई को तुरंत बंद करने और यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने का आह्वान करता हूं,”

स्टोल्टेनबर्ग ने कहा: “हम इस भयानक समय में यूक्रेन के लोगों के साथ खड़े हैं। नाटो सभी सहयोगियों की रक्षा और बचाव के लिए हर संभव प्रयास करेगा।”

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में एक सैन्य अभियान की घोषणा के बाद यह बयान दिया और देश भर में कई स्थानों पर हवाई और मिसाइल हमले हुए।यूक्रेन 30 देशों के पश्चिमी सैन्य गठबंधन का सदस्य नहीं है, लेकिन इसमें शामिल होने के प्रयास ने क्रेमलिन नेता को नाराज कर दिया है।

पुतिन ने नाटो और अमेरिका से गारंटी की मांग की है कि यूक्रेन को कभी भी सदस्यता नहीं दी जाएगी। स्टोल्टेनबर्ग ने पहले कहा है कि नाटो की यूक्रेन में लड़ने के लिए सेना भेजने की कोई योजना नहीं है अगर रूस ने हमला किया और प्रमुख शक्ति वाशिंगटन ने देश की रक्षा के लिए अपने बलों को तैनात करने से इनकार किया है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Trending