Zindademocracy

रूस के इस चैनल के पूरे स्टाफ ने दिया इस्तीफ़ा, सरकार ने यूक्रेन कवरेज पर लगा दी थी रोक चैनल के फाउंडिंग मेंबर नतालिया सिंधेवा ने फाइनल टेलीकास्ट में युद्ध का विरोध किया और सभी स्टाफ मेंबर्स ने वाकआउट कर दिया।

नई दिल्ली | यूक्रेन पर रूस द्वारा लगातार किये जा रहे हमलों के बीच रूस के एक चैनल ‘TV RAIN’ के पूरे स्टाफ ने फ़ाइनल टेलीकास्ट के दौरान ऑन एयर इस्तीफ़ा दे दिया। बताया जा रहा है कि स्टाफ ने फाइनल टेलीकास्ट के दौरान युद्ध को रोकने का अह्वान किया मगर रूस के उच्चाधिकारियों ने रूस द्वारा यूक्रेन पर किये जा रहे हमले की कवरेज को ससपेंड कर दिया।

चैनल के फाउंडिंग मेंबर नतालिया सिंधेवा ने फाइनल टेलीकास्ट में युद्ध का विरोध किया और सभी स्टाफ मेंबर्स ने वाकआउट कर दिया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चैनल ने अपने बयान में कहा कि ऑपरेशन अनिश्चित काल के सस्पेंड कर दिया गया है।

चैनल ने, कर्मचारियों के बाहर निकलने के बाद, ‘Swan Lake’ ballet वीडियो चलाया, जिसे 1991 में सोवियत संघ के विघटन के वक्त रूस में सरकारी टीवी चैनलों पर दिखाया गया था। चैनल में चलने के बाद यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

रूस के कुछ बचे हुए लिबरल मीडिया आउटलेट्स में से एक, Ekho Moskvy रेडियो स्टेशन को भी यूक्रेन पर रूसी हमले की कवरेज देने के लिए बोर्ड द्वारा भंग कर दिया गया है।

रेडियो स्टेशन में यूक्रेनी पत्रकारों के इंटरव्यू दिखाए गए हैं, जिन्होंने रूस द्वारा किए जा रहे हमले के खतरनाक नतीजों पर बात की थी।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एडिटर-इन-चीफ Alexei Venediktov ने कहा कि स्टेशन स्वतंत्र एडिटोरियल लाइन को नहीं छोड़ेगा क्यूंकि ये तीन दशकों से उसकी पहचान है। उन्होंने अपनी एडिटोरियल एडिटोरियल नीतियां नहीं बदलने का एलान किया।

वहीं अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रूस द्वारा बैन लगाने के बाद एक बयान में कहा कि रूस की सरकार ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी गला घोंट रही है क्योंकि इससे रूस के लाखों नागरिक स्वतंत्र जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Trending