Zindademocracy

UP News : फेस रिकॉग्निशन तकनीक से दबोचे गए बीएड की प्रवेश परीक्षा के सॉल्वर

उत्तर प्रदेश । झांसी के बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदेश के 75 जिलों में आयोजित बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में पहली बार फेस रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ। इस टेक्नोलॉजी की मदद से मथुरा और कानपुर में दो सॉल्वर धार लिए गए । वे किसी ओर के स्थान पर परीक्षा देने आए थे। ड्यूटी पर मुस्तैद कर्मचारी भी उनको नहीं पकड़ पाए, लेकिन फेस रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी ने उनकी साजिश को बेनकाब कर दिया।

फेस रिकॉग्निशन में कुल 9 संदिग्धों को पकड़ा

75 जिलो में बनाए गए 1108 केंद्रों पर परीक्षा हुई। जब परीक्षार्थी केंद्र के अंदर इंटर हुए तो उनकी बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करने के साथ-साथ चेहरे की भी फोटो खींची गई। ये फोटो और डाटा सभी परीक्षा केंद्रों से बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी को भेजा गया।

बीयू के कंट्रोल रूम से डाटा की जांच की गई। फेस रिकॉग्निशन तकनीक के चलते प्रवेश पत्र की फोटो से मौके पर परीक्षा देने वाले 9 छात्रों का चेहरे का मिलान नहीं हो पाया। प्रवेश पत्र की फोटो से इनका चेहरा 40 फीसदी से भी कम मिलता हुआ पाया गया। ये छात्र जौनपुर, शामली, फिरोजाबाद, मथुरा, कानपुर और प्रयागराज में परीक्षा देने पहुंचे थे। जांच में दो सॉल्वर दूसरी की जगह परीक्षा देते पाए गए। जबकि 4 लोगों जांच के बाद सही मिले। उनसे एफिडेविट लेकर परीक्षा में बैठाया गया। 3 संदिग्ध ऐसे थे, जिन्हें दूसरी पाली में भी परीक्षा देनी थी, लेकिन वे दूसरी पाली में नहीं आए।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Trending