Zindademocracy

कौन हैं हिमाचल प्रदेश के नए सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ? सुखविंदर सिंह सुक्खू हमीरपुर के नादौन से चार बार के विधायक 58 वर्षीय हैं।

नई दिल्ली | सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे, जबकि मुकेश अग्निहोत्री को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। 10 दिसंबर 2022 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने पहाड़ी राज्य की राजधानी शिमला में कांग्रेस के निर्वाचित विधायक की बैठक के बाद यह घोषणा की। बघेल ने यह भी बताया कि नेता 11 दिसंबर 2022 रविवार को सुबह 11 बजे अपने-अपने पदों की शपथ लेंगे।

विधायक दल के भावी नेता को चुनने के लिए कांग्रेस आलाकमान को अधिकार देने वाले एक प्रस्ताव को नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों ने मंजूरी दे दी। तदनुसार, नेताओं को आलाकमान द्वारा चुना गया था। राज्य पार्टी अध्यक्ष और मंडी के सांसद प्रतिभा सिंह, और दिवंगत विधानसभा में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री, सुक्खू के अलावा मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार थे, जिन्होंने कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया विधानसभा चुनाव के दौरान प्रचार समिति प्रतिभा सिंह के समर्थकों द्वारा उन्हें सीएम बनाने की मांग को लेकर नारेबाजी के बीच नए सीएम की घोषणा की गई।

सुखविंदर सिंह सुक्खू के राजनीतिक जीवन का संक्षिप्त विवरण
सुखविंदर सिंह सुक्खू हमीरपुर के नादौन से चार बार के विधायक 58 वर्षीय हैं। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में उन्होंने नादौन सीट से भाजपा के विजय कुमार को 3300 वोटों के अंतर से हराया था। 27 मार्च 2022 को नादौन में जन्मे सुखविंदर सिंह सुक्खू को राहुल गांधी का करीबी माना जाता है।

राज्य के पूर्व कांग्रेसी मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जहां एक शाही परिवार से थे, वहीं सुखविंदर सिंह सुक्खू राजनीति में जमीनी स्तर से उठे। हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री की एक विनम्र शुरुआत थी, और उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे।

उन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एक कार्यकर्ता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया, फिर एनएसयूआई में शामिल हो गए और कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने अब तक पांच विधानसभा चुनाव लड़े हैं और चार जीते हैं।

सुक्खू कांग्रेस पार्टी के आजीवन वफादार सदस्य रहे हैं। वह 17 साल की उम्र में एक छात्र के रूप में कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए और 1989 से 1995 तक भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (NSUI) के राज्य अध्यक्ष बने। बाद में वे पार्टी राज्य युवा कांग्रेस के प्रमुख बने। वह 1998 से 2008 तक इस पद पर रहे।

उन्होंने 1992 और 2002 के बीच दो बार शिमला में नगरपालिका चुनाव जीता और 2008 में उन्हें अपनी पार्टी की राज्य इकाई का सचिव बनाया गया। सुखविंदर सिंह सुखी कानून स्नातक हैं। वह 2013 से 2019 तक पार्टी के अध्यक्ष रहे।

2003 में सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपना पहला विधानसभा चुनाव नादौन से लड़ा और जीता। 2007 के चुनावों में उन्हें फिर से चुना गया। हालांकि, 2012 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। 2017 में वे निर्वाचित विधायक के रूप में राज्य विधानसभा में वापसी करने में कामयाब रहे। वह 2007 से 2012 तक कांग्रेस विधायक दल के मुख्य सचेतक थे।

सुक्खू विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की प्रचार समिति के अध्यक्ष थे और चुनाव में पार्टी का चेहरा थे। हालांकि वे चार बार के विधायक हैं, वे कभी भी राज्य में मंत्री नहीं रहे, और मुख्य संसदीय सचिव (सीपीएस) या यहां तक ​​कि बोर्ड या निगम के अध्यक्ष जैसे किसी अन्य पद पर नहीं रहे।

पार्टी के आलाकमान द्वारा उन्हें मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में नामित किए जाने के बाद, उन्होंने कहा, “मैं कभी भी किसी पद की दौड़ में नहीं था और भविष्य में भी नहीं रहूंगा। मैं कांग्रेस पार्टी का कार्यकर्ता हूं। मुझे कभी किसी पद की लालसा नहीं रही। पार्टी ने मुझे बहुत कुछ दिया है और पार्टी के आदेश का पालन करना मेरा कर्तव्य है।

कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी से करीबी मुकाबले के बाद सत्ता छीन ली, जिसमें कांग्रेस पार्टी ने 68 विधानसभा सीटों में से 40 सीटें हासिल कीं, जबकि भाजपा को 25 सीटें मिलीं।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Trending