Zindademocracy

खालिस्तानी समर्थक और अमृतपाल के करीबी अवतार सिंह खांडा की बर्मिंघम में मौत

विदेश से चल रहे खालिस्तान आंदोलन को एक और बड़ा झटका लगा है. ब्रिटेन में रह रहे खालिस्तानी समर्थक और अमृतपाल को गाइड करने वाले अवतार सिंह खांडा की बर्मिंघम के अस्पताल में मौत हो गई है. एजेंसियों के हवाले से ये जानकारी सामने आई है. बताया गया है कि खांडा आईसीयू में लाइफ सपोर्ट पर था, पिछले कुछ दिनों से उसकी हालत नाजुक बनी हुई थी. जिसके बाद उसने देर रात दम तोड़ दिया. पिछले हफ्ते अवतार सिंह खांडा को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था.

NIA की वांटेड लिस्ट में था शामिल
अवतार सिंह खांडा लंदन में भारतीय दूतावास पर हुए हमले का मुख्य आरोपी था. इसके बाद एनआईए लगातार उसे भारत लाने की कोशिश में जुटा था. खांडा एनआईए की वांटेड लिस्ट में शामिल था. अमृतपाल से पहले ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन को चलाने वाले दीप सिद्धू से भीखांडा की काफी अच्छी बातचीत थी. दोनों की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं.

अवतार सिंह खांडा कौन है
अवतार सिंह खांडा वही शख्स था, जिसे लंदन में भारतीय दूतावास पर लगे तिरंगे को उतारने के बाद गिरफ्तार किया गया था. अमृतपाल की गिरफ्तारी के बाद लंदन में खांडा ने प्रदर्शन बुलाए और उसका नेतृत्व किया. अवतार सिंह का पूरा परिवार खालिस्तान आंदोलन से जुड़ा हुआ है. बताया जाता है कि अमृतपाल को पंजाब भेजने और वहां एक मुहिम चलाने के पीछे इसी शख्स का हाथ था. एजेंसियों के मुताबिक खांडा को बम बनाने में महारथ हासिल थी.

अवतार सिंह खांडा पर भारतीय एजेंसियों की नजर काफी पहले से थी, लेकिन भारत में लोग उसे तब जानने लगे जब उसने भारतीय दूतावास पर हंगामा किया. इसके बाद एजेंसियों के हवाले से बताया गया कि अमृतपाल को गाइड करने वाला और ट्रेनिंग देने वाला यही शख्स था. भारतीय एजेंसियां इस खालिस्तानी समर्थक के खिलाफ लगातार सबूत जुटाने में लगी थीं.

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Trending