Zindademocracy

भारत में 5G सर्विस LAUNCH, जानिए क्या रहेगा बदलाव और कितनी रहेगी स्पीड पांचवीं पीढ़ी की वायरलेस तकनीक अल्ट्रा लो लेटेन्सी (आपके फोन और टावर के बीच सिग्नल की स्पीड) और मल्टी-जीबीपीएस डेटा स्पीड पहुंचाने में सक्षम है.

नई दिल्ली | लंबे इंतजार के बाद आज देश में 5G नेटवर्क लॉन्च हो गया है. प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के अलग-अलग शहरों में 5G नेटवर्क को लॉन्च किया. नई दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस की छठवें संस्करण के उद्घाटन के साथ ही ये सर्विस लॉन्च की गई. हाल ही में, 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी आयोजित की गई थी और टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को ₹1,50,173 करोड़ के ग्रॉस रेवेन्यू के साथ 51,236 MHz (मेगाहर्ट्ज) आवंटित किया गया था.

नेटवर्क
5G मोबाइल नेटवर्क का पांचवा जेनरेशन है. 5G को इस तरह से सोचिए कि 4G नेटवर्क की स्पीड का 100 गुना. 4G की तरह ही, 5G भी उसी मोबाइल नेटवर्किंग प्रिंसिपल पर आधारित है.

पांचवीं पीढ़ी की वायरलेस तकनीक अल्ट्रा लो लेटेन्सी (आपके फोन और टावर के बीच सिग्नल की स्पीड) और मल्टी-जीबीपीएस डेटा स्पीड पहुंचाने में सक्षम है.

ये एक सॉफ्टवेयर आधारित नेटवर्क है, जिसे वायरलेस नेटवर्क की स्पीड और कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए डेवलप किया गया है. ये तकनीक डेटा क्वांटिटी को भी बढ़ाती है, जो वायरलेस नेटवर्क को ट्रांसमिट किया जा सकता है.

सर्विस
सरकार ने उन शहरों के बारे में जानकारी नहीं दी है, जहां पीएम शुरुआती 5G सर्विस को शुरू करेंगे, लेकिन टेलीकॉम ऑपरेटरों ने खुलासा किया है कि वो अपने नेटवर्क पर 5G सर्विस को कैसे रोल आउट करेंगे. इस साल की 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में 88,000 करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगाकर सबसे ज्यादा खर्च करने वाली कंपनी रिलायंस जियो ने अगस्त में कहा था कि वो दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे मेट्रो शहरों में दिवाली तक अपने 5G नेटवर्क पर हाई-स्पीड मोबाइल इंटरनेट सेवाएं शुरू करेगी.

कुछ दिनों पहले, राजस्थान के नाथद्वारा मंदिर में दर्शन करने गए रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा था कि 5G की सर्विस यहीं से शुरू करेंगे.

नीलामी में दूसरा सबसे ज्यादा खर्च करने वाले भारती एयरटेल ने कहा है कि 2023 के अंत तक देश के सभी शहरी हिस्सों में 5G उसके नेटवर्क पर उपलब्ध होगा. कंपनी ने ये भी कहा कि मार्च 2024 तक, ग्रामीण क्षेत्रों और कस्बों में भी 5G उपलब्ध होगा.

फायदे
5G नेटवर्क आपको 4G नेटवर्क से भी डबल स्पीड देगा. वीडियो और फिल्मों अब चंद सेकेंड्स में डाउनलोड हो पाएंगी. 4G में जहां आपको मैक्सिमम 100mbps की स्पीड मिलती थी, वहीं, 5G में स्पीड 10Gbps तक जा सकती है.

फैक्टरी रोबोटिक्स, सेल्फ ड्राइविंग कार टेक्नोलॉजी, मशीन लर्निंग नेटवर्क, क्लीन एनर्जी टेक्नोलॉजी और एडवांस मेडिकल इक्विपमेंट और स्मार्ट सिटी से जुड़ी टेक्नोलॉजी में यह 5G टेक्नोलॉजी क्रांति ला सकती है.

रेट
टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने अभी तक 5G की दरों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि 5G की दरें 4G के प्रीपैड प्लान के मुताबिक ही होंगी. एक बार 5G के पूरी तरह से लॉन्च होने के बाद, यूजर्स 4G के जैसे टैरिफ दरें चुन सकते हैं.

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Trending